इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजों की होगी बड़ी भूमिका

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है और इस सीरीज की दिशा तय करने में गेंदबाजों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी। इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी मुफीद मानी जाती है। इसलिए पेसर यहां बड़ा रोल प्ले कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे उन 5 भारतीय गेंदबाजों के बारे में जो आगामी टेस्ट सीरीज में मैच का रुख बदल सकते हैं।
मोहम्मद शमी
इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट में मोहम्मद शमी ने कुल 6 विकेट लिए थे और उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत ही भारत ने जीत दर्ज की थी। पर्सनल लाइफ से जुड़े विवादों के बीचे वो एकबार फिर से अपनी लय हासिल करने की कोशिश में होंगे।
प्रदर्शनः
टेस्ट-30, विकेट-110, एवरेज-28.9, बेस्ट प्रदर्शन-5/28
उमेश यादव
एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में उमेश यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट लिए, उन्होंने बल्लेबाजों को काफी परेशान भी किया। भारत के सबसे तेज पेसर उमेश यादव पर सबकी नजरे होंगी। इस साल दक्षिण अप्रीका दौरे में इमेश की जगह बुमराह को टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका दिया गया, लेकिन आईपीएल और प्रैक्टिस मैच में प्रदर्शन उनके लय में लौटने का संकेत दे रहे हैं।
प्रदर्शनः
टेस्ट-37, विकेट-103, एवरेज-34.94, बेस्ट प्रदर्शन- 5/93
इशांत शर्मा
इंग्लैंड की तेज पिच पर इशांत शर्मा टीम इंडिया के लिए लकी साबित हो सकते हैं। उनके बाउसंर इंग्लिश टीम को मुश्किल मे डाल सकते हैं। इशांत 2014 के इंग्लैंड दौरे के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे, इस साल लॉर्ड्स टेस्ट में 7 विकेट लेकर इशांत ने भारत को मैच जिताया था।
प्रदर्शनः
टेस्ट-82, विकेट-238, एवरेज- 35.52, बेस्ट प्रदर्शन 7/74
हार्दिक पंड्या 
हार्दिक पांड्या ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर तीसरे तेज गेंदबाज की कमी को बखूबी पूरा किया। हालांकि कई लोग टेस्ट मैचों में एक ऑलराउंडर के तौर पर पंड्या की भूमिका पर सवाल खड़े करते हैं, लेकिन अगर पंड्या का टीम में शामिल होना टीम के बोलिंग अटैक के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
प्रदर्शन
टेस्ट-7, विकेट-7, एवेरज-40.14, बेस्ट प्रदर्शनः 2/27
शार्दुल ठाकुर
पालघर एक्सप्रेस के नाम से जाने वाले शार्दुल को अभी टेस्ट मैचों में डेब्यू करना बाकी है, लेकिन मुंबई के लिए डमेस्टिक मैचों और आईपीएल में उनके प्रदर्शन अच्छा रहा है। वह अपने रिवर्स स्विंग और बाउंसर अंग्रेज बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।
फर्स्ट क्लास मैचों में प्रदर्शन
मैच- 55, विकेट- 188, एवरेज- 28.27, बेस्ट प्रदर्शन- 6/30
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »