घर को नया लुक देने के लिए false ceiling है बढ़िया ऑप्शन

क्या आप भी अपने घर को नया और मॉर्डन टच देते हुए उसे और शानदार बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो इसके लिए false ceiling बहुत ही बढ़िया ऑप्शन्स हो सकती हैं।
एक मकान को अपना घर बनाने में काफी मेहनत लगती है। इसके लिए सही फर्नीचर चुनने से लेकर दीवारों के रंग; फ्लोरिंग का चुनाव और यहां तक कि सीलिंग कैसी रखनी है? इसे व्यक्ति काफी सोच-समझकर चुनता है। यही चीज तो है, जो कंक्रीट से बनी एक इमारत को आपके घर में तब्दील करते हुए उसे आपका प्रतिबिंब बना देती है!
हम में से ज्यादातर लोग घर का नवीकरण (renovation) करवाने से कतराते हैं क्योंकि यह काफी समय लेने वाली और बोझिल प्रक्रिया है। हालांकि, सही प्लान और रचनात्मक इंटीरियर डिजाइन के आइडिया के साथ घर को पूरी तरह से बदला जा सकता है। ऐसा इंटीरियर चुनना जो आपकी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करते हुए जेब पर भी ज्यादा बोझ न डाले, काफी जरूरी है लेकिन इस प्रक्रिया में आपको कुछ प्रमुख पहलुओं की बिल्कुल भी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।
अक्सर देखा जाता है कि लोग इंटीरियर करवाते वक्त फ्लोर और दीवार के लुक पर तो फोकस करते हैं पर सीलिंग पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जबकि छत रूम के ओवरऑल लुक और माहौल को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वास्तव में यह कमरे का वह हिस्सा होती है जो ओवरऑल लुक को यूनीक, एलिगेंट टच देते हुए उसे शानदार बनाने में मदद करती है इसलिए आजकल ज्यादातर लोग डिजाइनर false ceiling को चुनते नजर आने लगे हैं।
सीलिंग इंटीरियर लुक्स पर बहुत ज्यादा असर डालती है। यही वजह है कि आजकल बिल्डर्स/ रियल एस्टेट डेवलपर और यहां तक कि आर्किटेक्ट्स भी डिजाइनिंग के समय से ही ‘डिजाइनर false ceiling’ लगवाने की बात पर जोर देने लगे हैं। पिछले कुछ समय में उन लोगों के बीच भी इसे लेकर रुचि बढ़ती देखने को मिली है, जिनके पहले से घर हैं।
आपको घर के इंटीरियर को फिर से डिजाइन करवाना, बेहद खर्चीला काम लग सकता है लेकिन सच तो ये है कि मॉर्डन-डे तकनीक के चलते अब डिजाइनर false ceiling लगवाना जेब पर भारी नहीं पड़ता है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *