अभिनंदन के सम्‍मान में पायलटों की वर्दी पर लगेगा Falcon Slayers पैच

नई दिल्‍ली। भारतीय वायु सेना अब विंग कमांडर अभिनंदन के सम्‍मान में वर्दी पर खास तरह के पैच Falcon Slayers लगाएगी।  पाकिस्तान वायु सेना के खिलाफ दिखाई गई विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की बहादुरी को सम्मान करने का यह अनोखा और एकदम नया तरीका निकाला है, विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की श्रीनगर स्थित यूनिट 51 स्कॉवड्रन अब यूनिफॉर्म (वर्दी) पर एक खास तरह के पैच Falcon Slayers लगाएगी ।

इसलिए नाम दिया गया फाल्कन स्लेयर्स
पाकिस्तान के अत्य़ाधुनिक F-16 फाइटर जेट को फाल्कन के नाम से भी जाना जाता है। अभिनंदन वर्तमान ने अद्भुत बहादुरी का परिचय देते हुए उस विमान को मार गिराया था। इसलिए उन्हें फाल्कन फाइटर जेट का स्लेयर यानि वध करने वाला नाम दिया गया है। आसान भाषा में समझें तो ‘फाल्कन स्लेयर्स’ का मतलब है, F-16 को मार गिराने वाला।

ये पैच यूनिट के सभी मिग-21 बायसन फाइटर जेट उड़ाने वाले पायलटों द्वारा उड़ान के वक्त पहनी जाने वाले जी-सूट (खास तरह का यूनिफॉर्म) पर लगाया जाएगा। ये पैच उनकी यूनिट के प्रत्येक जवान की वर्दी पर विंग कमांडर वर्तमान का अभिनंदन करेगा। साथ ही अभिनंदन वर्तमान की यूनिट को एक नया नाम भी दिया गया है, फाल्कन स्लेयर्स (Falcon Slayer)।

अभी तक अभिनंदन वर्तमान की यूनिट को स्वार्ड आर्म के नाम से जाना जाता था

नए पैच पर भी उनकी यूनिट का नया नाम फाल्कन सेल्यर्स लिखा होगा। अभी तक अभिनंदन वर्तमान की यूनिट को स्वार्ड आर्म के नाम से जाना जाता था। इस नए पैच (कपड़े के बिल्ले) पर पाकिस्तानी वायु सेना के F-16 विमान को पाकिस्तानी सीमा में ही मार गिराने को दर्शाया गया है।

मालूम हो कि 14 फरवरी 2019 को पुलावामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए थे। इसका बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की रात पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी शिविर पर एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया था। एयर स्ट्राइक में टेररिस्ट कैंप में मौजूद सैकड़ों आतंकियों के मारे जाने का अनुमान है। इसका बदला लेने के लिए पाकिस्तानी वायु सेना के फाइटर प्लेनों ने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसकर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने का नाकाम प्रयास किया।

पाकिस्तानी वायु सेना अत्याधुनिक F-16 विमान पर एमराम मिसाइल से लैस थी। इसके अलावा पाकिस्तान के जेफ-17 और मिराज लड़ाकू विमान भी एयर स्ट्राइक के लिए भारतीय सीमा में दाखिल हुए थे। भारतीय वायु सेना के जाबांज पायलटों ने MIG-21 बायसन, मिराज और सुखोई फाइटर जेट्स से पाकिस्तान के अत्याधुनिक लडा़कू विमानों का सामना किया और उन्हें सीमा पार खदेड़ दिया था। इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के एक F-16 विमान को मार गिराया था। हालांकि इस दौरान उनका MIG-21 बायसन विमान भी पाकिस्तानी सीमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने तीन दिन तक विंग कमांडर अभिनंदन को बंधक बनाए रखा। तीन दिन बाद अंतरराष्ट्रीय दबाव में पाकिस्तान को उन्हें भारत को सौंपना पड़ा था। पाकिस्तान की कैद से भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का युद्ध हीरो की तरह पूरे देश में स्वागत किया गया था।

एमराम डोजर्स भी लिखा है पैच पर
Falcon Slayers के साथ ही इस नए पैच पर एमराम डोजर्स भी लिखा है। चूंकि पाकिस्तान के अत्याधुनिक F-16 विमान एमराम मिसाइल से लैस थे। 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी F-16 विमानों का जब भारतीय वायु सेना के मिग-21 और सुखोई फाइटर जेट्स से सामना हुआ तो बचाव में पाकिस्तानी पायलटों को अमेरिका में बनी अत्याधुनिक एमराम मिसाइलें दागनी पड़ीं थीं। हालांकि, भारतीय पायलटों ने इन मिसाइलों को डोज (चकमा) दे दिया था। इसलिए नए पैच पर एमराम डोजर्स भी लिखा गया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »