फेस एक्सर्साइज के लिए बेहद जरूरी है फेशियल योग

अगर कोई आपसे पूछे कि एक्सर्साइज न करने से क्या होगा? तो जाहिर सी बात है आप उसे यही जवाब देंगे कि तुम्हारा वजन बढ़ जाएगा और मांसपेशियां ढीली पड़नी शुरू हो जाएंगी। तो जनाब कुछ ऐसा ही आपके चेहरे के साथ भी होता है। सिलेब्रिटी योग एक्सपर्ट अनशुका परवानी कहती हैं- ‘हमारे फेस में 52 छोटे-छोटे मसल्स होते हैं और उन्हें टोन करने के साथ-साथ मसल्स को उत्तेजित रखने और उनमें खून का प्रवाह जारी रखने के लिए फेशियल योग बेहद जरूरी है। हमें चेहरे की मांसपेशियों का वर्कआउट भी करना चाहिए।’ लिहाजा अगर आप बिना किसी तरह के ट्रीटमेंट के चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो फेशियल योग करें और फर्क आपको महज 15 दिन के अंदर दिखने लगेगा। फेस योग के लिए 8 एक्सर्साइज प्रचलित हैं।
लायन पोज
फायदे- योग की इस मुद्रा में शेर की दहाड़ की नकल की जाती है जिससे जीभ और कंठ में खून का प्रवाह बेहतर होता है। साथ ही गर्दन और छाती में जमा स्ट्रेस को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इस योग मुद्रा से फेशियल मसल्स भी टोन होते हैं।
कैसे करें- घुटने के बल बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को अपनी जांघ पर रखें। अपने जबड़े को नीचे करें और मुंह को पूरी तरह से खोलें। अपनी जीभ को बाहर निकालकर नीचे की तरफ ठुड्डी तक लाने की कोशिश करें जब तक जीभ में खिंचाव न महसूस होने लगे। मुंह से सांस लेते हुए कंठ के निचले हिस्से से शेर की दहाड़ की आवाज निकालें। इस एक्सर्साइज को 5 से 6 बार दोहराएं।
लुक अप
फायदे- इस एक्सर्साइज के जरिए डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही आपकी जॉलाइन भी और बेहतर लगने लगती है।
कैसे करें- घुटनों के बल बैठ जाएं और अपने दोनों हाथ को अपने जांघ पर रख लें। कंधों को रिलैक्स रखें और जबड़ों को फैलाएं। अब ऊपर देखें और इस आसन को करीब 10 सेकंड तक होल्ड करके रखें। इस एक्सर्साइज को 5 से 6 बार दोहराएं। इस एक्सर्साइज को दिन में किसी भी समय कर सकते हैं।
किस मी
फायदे- इस एक्सर्साइज के जरिए आपके चीक्स यानी गाल फर्म होते हैं, चेहरे पर और होंठ के आसपास मौजूद बारीक रेखाएं कम हो जाती हैं।
कैसे करें- चेहरे पर एक बड़ी सी स्माइल लाएं और उसे चेहरे पर जितना फैला सकते हैं फैलाएं। अब, दोनों होंठों को टाइट से आपस में जोड़ें और किसिंग पोज बनाएं। इस एक्सर्साइज को 20-25 बार दोहराएं।
क्रोज फीट
फायदे- चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं हटाने में मदद करता है यह एक्सर्साइज।
कैसे करें- दोनों आंखों के बाहरी कॉर्नर पर अपने दोनों हाथों के अंगूठे को रखें और आपकी उंगलियां सिर पर हों। आंख को टाइट से बंद करके रखें और अब अंगूठे की मदद से स्किन को कान की तरफ खींचें। 5 सेकंड तक इस पोज में रहें और फिर इसे 10 से 12 बार दोहराएं।
से यॉर वॉवल्स
फायदे- इस एक्सर्साइज के जरिए आपका फोरहेड यानी माथा स्ट्रेच होता है और चेहरे के साथ-साथ आंखों के नीचे मौजूद सभी मसल्स बेहतर होते हैं। साथ ही होंठ के आसपास मौजूद बारी रेखाओं को हटाने में भी मदद मिलती है।
कैसे करें- घुटनों के बल पर बैठें और अपने दोनों हाथों को अपनी जांघ पर रखें। अब मुंह को फैलाएं और लेटर ‘ए’ बोलते हुए अपने दांत दिखाएं और फिर लेटर ‘ई’ को बोलें और फिर आखिर में लेटर ‘ओ’ को बोलें। ऐसा करते वक्त जबड़े में स्ट्रेच महसूस होना चाहिए। इस एक्सर्साइज को भी 10 से 15 बार दोहराएं।
ब्लो फिश
फायदे- इस एक्सर्साइज के जरिए भी आपकी चीक्स मजबूत बनती है और मुंह पर मौजूद बारीक लाइन को घटाने में मदद मिलती है।
कैसे करें- गहरी सांस लें और अब अपने मुंह को हवा से भर लें। अब मुंह के अंदर मौजूद हवा को बाएं गाल से दाएं गाल की तरफ शिफ्ट करें। इस प्रक्रिया को 20 से 25 बार दोहराएं।
फिश फेस
फायदे- इस एक्सर्साइज के जरिए चेहरे पर झोल आने से रोका जा सकता है।
कैसे करें- ऊपरी और निचले दांतों के बीच मौजूद गैप में अपने गालों को अंदर की ओर सक करते हुए मछली जैसा मुंह बनाएं। इस पोज को कुछ देर के लिए होल्ड करें और फिर नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं। इस एक्सर्साइज को भी 20 से 25 बार दोहराएं।
फोकस
फायदे- इस एक एक्सर्साइज के जरिए आईब्रोज के ऊपर और आंखों के आसपास मौजूद बारीक रेखाओं को हटाने में मदद मिलती है।
कैसे करें- आंखों को फैला कर खोलें और कुछ दूर पर मौजूद किसी एक चीज पर पॉइंट कर देखें और इस प्रक्रिया में आंखों को छोटा न करें। कुछ सेकंड तक होल्ड करें औऱ फिर नॉर्मल हो जाएं। इस एक्सर्साइज को आप दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं।
-एजेंसियां

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