फेसबुक का कबूलनामा: चाइनीज मोबाइल कंपनियों से हुई डाटा शेयरिंग की साझेदारी

पेइचिंग। चाइनीज़ फोन निर्माताओं के साथ यूजर्स का डाटा शेयर करने को लेकर फेसबुक ने अपना कबूलनामा दिया है। फेसबुक ने मान लिया है कि उसने चाइनीज़ फर्म्स के साथ डाटा शेयरिंग को लेकर साझेदारी की हुई है। bbc की रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि Huawei जैसी चाइनीज़ कम्पनियों के साथ वह डाटा शेयरिंग करती है। हुवाई को अमरीका पहली ही राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर एक बहुत बड़ा खतरा मान चुकी है और अब इस रिपोर्ट के बाद फेसबुक एक बहुत बड़ी मुसीबत में फंस गई है।
इन 4 कम्पनियों से डाटा शेयर कर रही फेसबुक
फेसबुक ने कहा है कि Huawei, Lenovo, Oppo और TCL जैसी चाइनीज़ कम्पनियों के साथ उसने डाटा शेयरिंग पार्टनरशिप की हुई है। इस डील के जरिए फेसबुक यूजर्स में बढ़ावा करने की बात हुई थी। यही कारण है कि इन कम्पनियों के स्मार्टफोन्स में पहले से ही फेसबुक जैसी एप्प शामिल थे।
कम्पनियों तक पहुंचाई गई यूजर्स की ये जानकारियां
न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट के जरिए बताया था कि फेसबुक 60 डिवाइस निर्माताओं को यूजर व उनके दोस्तों की पर्सनल जानकारी को एक्सैस करने की इजाजत दे रही है। इस दौरान धार्मिक और राजनीतिक झुकाव से जुड़ी जानकारी, काम और शिक्षा से जुड़ा इतिहास व यूजर के रिलेशनशिप स्टेटस की जानकारी को पहुंचाया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल महीने से इन डिवाइस निर्माताओं के साथ फेसबुक साझेदारी में थी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »