फेसबुक लॉन्च करेगा अपनी क्रिप्टोकरेंसी Libra

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी Libra को लॉन्च करने जा रहा है। इस क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कंपनी के विश्व भर में मौजूद 200 करोड़ यूजर्स कर सकेंगे।

Libra नाम होगा
फेसबुक ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि वो अगले छह से 12 महीने में अपनी डिजिटल करेंसी लिब्रा को शुरू करेगा। इस करेंसी का इस्तेमाल ई-कॉमर्स और विज्ञापन के लिए किया जा सकेगा।

इनके साथ मिलाया हाथ
समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा है कि फेसबुक ने कहा है कि वो इस करेंसी को शुरू करने के लिए पेपाल, उबर, स्पॉटिफाई, वीजा और मास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है। इससे कंपनी को अपने व्यापार को बढ़ाने में आसानी मिलेगी।

इनको हो सकता है खतरा
हालांकि फेसबुक के इस कदम से विभिन्न देशों में स्थित बैंकों, उनकी राष्ट्रीय करेंसी और यूजर्स की प्राइवेसी पर खतरा पड़ सकता है। लेकिन कंपनी का कहना है कि वो अपने दो दर्जन से अधिक सहयोगियों के साथ मिलकर इस करेंसी को संचालित करेगी।

100 करोड़ डॉलर की कमाई का लक्ष्य
फेसबुक को उम्मीद है कि वो लिब्रा से लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद 100 करोड़ डॉलर की कमाई कर लेगी। कंपनी का मानना है कि इससे वो लोग भी व्यापार कर सकेंगे जिनका बैंक खाता नहीं है या फिर वो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं। फेसबुक ने कहा है कि लिब्रा की वैल्यू यूएस डॉलर, यूरो या फिर अन्य करेंसियों के समकक्ष होगी। इसके लिए एक लिब्रा एसोसिएशन का गठन किया जाएगा, जिसका मुख्यालय जिनेवा में होगा। यह एसोसिएशन स्विस कानून के दायरे में काम करेगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »