भारतीय नेताओं को फेसबुक देगा Cyber Threat Crisis फीचर वाली हॉटलाइन सर्विस

Facebook ने भारतीय नेताओं के लिए ई-मेल बेस्ड खास फीचर Cyber Threat Crisis का ऐलान किया है। इस फीचर की मदद से भारत के नेताओं और राजनीतिक पार्टियों को डाटा सिक्योरिटी के लिए हॉटलाइन सर्विस दी जाएगी।

इसके अलावा फेसबुक भारत में होने वाले चुनावों के लिए एक इलेक्शन इंटिग्रिटी माइक्रोसाइट भी शुरू करने जा रहा है। इसकी जानकारी फेसबुक ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स को दी है।

फेसबुक की इस हॉटलाइन सर्विस के तहत किसी भी तरह का डाटा लीक होने पर भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम indiacyberthreats@fb.com पर शिकायत कर सकती है।

वहीं फेसबुक ने बेहतर सिक्योरिटी के लिए साइबर सिक्योरिटी गाइट भी जारी की है। इसमें टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन और संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक ना करने की सलाह शामिल है। बता दें कि अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग पर प्राइवेसी पर सवाल उठाए थे जिसके बाद फेसबुक ने यह फैसला लिया है।

फेसबुक एक अधिकारी बताया कि चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों और राजनेताओं के फेसबुक अकाउंट को निशाने पर लिया जा सकता है जिसे लेकर यह सिक्योरिटी हॉटलाइन शुरू की गई है। Cyber Threat Crisis के तहत साइबर सिक्योरिटी गाइड के जरिए राजनीतिक पार्टियों को फेसबुक पेज और अकाउंट को सुरक्षित रखने का गुर सिखाया जाएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »