बड़े बदलाव करने जा रहा है फ़ेसबुक

न्यूज़, बिज़नेस, ब्रांड और मीडिया संबंधी फीड के मामले में फ़ेसबुक कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है.
फ़ेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क ज़करबर्ग ने अपने फ़ेसबुक पन्ने पर इसकी जानकारी दी है.
उनका कहना है कि फ़ेसबुक पर अब परिवार के सदस्यों के बीच और दोस्तों में संवाद को बढ़ावा देने वाली सामग्री पर ज़ोर दिया जाएगा.
फ़ेसबुक ने इस बात को भी माना है कि उसके ज़रिए अपनी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने वाले संगठनों की लोकप्रियता में अब कमी आ सकती है.
फ़ेसबुक में ये बदलाव आगामी हफ्तों में नज़र आने लगेंगे.
मार्क ज़करबर्ग ने लिखा है, ”हमें ये फीडबैक मिला है कि बिज़नेस, ब्रांड और मीडिया की पोस्ट की भरमार, उन निजी पलों को छीन रही हैं जो हमें एक-दूसरे से जोड़ते हैं.”
ज़करबर्ग ने लिखा है कि उन्हें और उनकी टीम को, लोगों को ये महसूस कराने की ज़िम्मेदारी का अहसास है कि फ़ेसबुक लोगों की बेहतरी के लिए अच्छा है.
मार्क ज़करबर्ग ने एक अन्य पोस्ट में लिखा है कि साल 2018 में वो ये सुनिश्चित करेंगे कि फ़ेसबुक पर किसी के साथ बुरा बर्ताव न हो और लोग फ़ेसबुक पर अपना समय अच्छी तरह से बिता सकें.
हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में नीमेन जर्नलिज़्म लैब की लॉरा हज़ार्ड कहती हैं, ”इसमें कोई संदेह नहीं कि ये एक बेहद महत्वपूर्ण बदलाव है. इससे पब्लिशर्स पर बड़ा असर पड़ेगा. हमें अब न्यूज़ कम नज़र आएगी.”
-BBC