फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का जन्मदिन आज

फेसबुक वह सोशल साइट जिसने दुनिया के लाखों-करोड़ों लोगों को एक सोशल प्लेटफॉर्म मुहैया कराया। आज के समय में फेसबुक कुछ हद तक जरूरत जैसा बन गया है।
यह समाचार, विज्ञापन के साथ ही व्यापार का भी एक माध्यम बन गया है। इस फेसबुक के संस्थापक या दुनिया को फेसबुक देने वाले मार्क जुकरबर्ग का आज जन्मदिन है।
आज ही के दिन यानी 14 मई, 1984 को मार्क जुकरबर्ग का जन्म न्यू यॉर्क (अमेरिका) में हुआ था। वह दुनिया के प्रमुख सीईओ में से एक है। आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ीं कुछ रोचक बातें जानते हैं…
फेसबुक का रंग नीला क्यों?
मार्क जुकरबर्ग कलर ब्लाइंडनेस से पीड़ित हैं। वह लाल और हरे रंग को नहीं देख पाते हैं। यही वजह है कि फेसबुक का का रंग नीला है।
कई भाषाओं पर पकड़
पुरानी भाषाओं जैसे लैटिन को सीखने में उनको काफी दिलचस्पी है। वह मंडारिन भी बोल सकते हैं।
फेसबुक बेचने के ऑफर्स ठुकराए
न्यूजकॉर्प, माईस्पेस, वियाकॉम, याहू, एनबीसी, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल समेत कई कंपनियों ने फेसबुक को खरीदने का ऑफर दिया लेकिन जुकरबर्ग ने उन ऑफरों को ठुकरा दिया।
12 साल में कमाल
जुकरबर्ग ने 12 साल की उम्र में ही पहला इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना दिया था। उसका नाम जकनेट था। उन्होंने वह ऐप अपने डेंटिस्ट पिता के लिए बनाया था ताकि उनको मरीजों के आने के बारे में पता चल सके।
उनका डॉगी भी है सिलेब्रिटी
जुकरबर्ग के हंगरियन शीपडॉग का नाम Beast है। उसका अपना फेसबुक पेज है जिसको 2.5 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।
उनका फेसबुक पेज
कहा जाता है कि जुकरबर्ग के पास 12 लोगों की एक टीम है जो उनके फेसबुक पेज को संभालती है। वही लोग उनके लिए पोस्ट लिखते हैं, फोटोग्राफ लेकर पोस्ट करते हैं और पोस्ट पर आए कमेंट्स पर नजर रखते हैं।
फोटो में दिखते हैं ज्यादा लंबे
असल में जुकरबर्ग की लंबाई करीब पांच फीट सात या आठ इंच है लेकिन वह तस्वीरों में ज्यादा लंबे दिखते हैं। यह तस्वीर खिंचाते समय पोजिशन की ट्रिक का कमाल है।
फेसबुक पर ब्लॉक नहीं कर सकते
आप अगर फेसबुक पर मार्क जुकरबर्ग को ब्लॉक करना चाहें तो नहीं कर पाएंगे। आप उनको अनफॉलो तो कर सकते हैं लेकिन ब्लॉक नहीं। जुकरबर्ग या फिर उनकी पत्नी प्रिसिला चैन को ब्लॉक करने का ऑप्शन यूजर्स के पास नहीं होता है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *