अमरनाथ यात्रा मामले में NGT ने दिया स्‍पष्‍टीकरण

नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) ने अमरनाथ मामले में स्पष्टीकरण जारी किया है। अमरनाथ को लेकर जयकारे और मंत्रोच्चार पर रोक के चलते बीजेपी के विरोध के बाद NGT ने स्पष्ट किया कि अमरनाथ में कोई साइलंट ज़ोन घोषित नहीं किया गया है।
NGT ने स्प्ष्टीकरण जारी कर कहा, ‘अमरनाथ में कोई साइलंट ज़ोन घोषित नहीं किया गया है। भक्तों को केवल शिवलिंग के सामने शांति बनाए रखने को कहा गया है। यह गुफा के दूसरे किसी हिस्से में लागू नहीं होगा। इसी तरह वन-वे पंक्ति को बनाए रखा जाएगा।’
NGT ने कहा, ‘ये निर्देश गुफा की पवित्रता बनाए रखने और शोर का शिवलिंग पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए हैं। आरती और अन्य अनुष्ठानों पर यह नियम लागू नहीं होगा।’
बता दें किए एक दिन पहले बुधवार को ही NGT ने अमरनाथ यात्रा पर जयकारे लगाने और मंत्रों के उच्चारण पर रोक लगाने का आदेश दिया था। NGT ने अमरनाथ को साइलंस जोन घोषित करने का आदेश देते हुए कहा था कि यह इलाका पर्यावरण की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। इस बीच इस पर विवाद भी तेज हो गया था और केंद्र की सरकार पर काबिज बीजेपी ने इसे ऐंटी-हिंदू अजेंडा करार दिया था।
NGT ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड को आदेश देते हुए कहा था कि अमरनाथ में घंटियां नहीं बजनी चाहिए। इसके अलावा यात्रियों को मोबाइल फोन और अन्य सामान ले जाने की भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
-एजेंसी