आधार कार्ड के मसले पर फेसबुक ने दिया स्‍पष्‍टीकरण

फेसबुक की ओर से बुधवार को नया अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड पर लिखा नाम मांगा जा रहा था। इसे लेकर यूजर्स की ओर से तमाम आशंकाएं जताई जा रही थीं लेकिन अब फेसबुक ने इस मसले पर स्पष्टीकरण दिया है।
फेसबुक के प्रॉडक्ट मैनेजर तैची होशिनो ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि यह एक छोटा सा टेस्ट था और अब यह समाप्त हो गया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप अपना आधार नाम देते हैं तो इससे आपके परिवार वाले और दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।
इससे यह स्पष्ट हो गया है कि फेसबुक आधार डेटा को कलेक्ट नहीं कर रहा है और ना ही फेसबुक यूजर्स को आधार देने की कोई जरूरत भी नहीं है। इस बारे में होशिनो ने कहा, ‘इस टेस्ट का मतलब सिर्फ इतना था कि लोग अपने असली नाम से साइन अप करना समझ सकें, जिससे उनकी असली पहचान उनके परिवार वालों और दोस्तों को पता हो सके।’
बता दें कि बुधवार को कई यूजर्स को साइन-अप करते वक्त दिखा कि साइन-अप के लिए फेसबुक आधार कार्ड पर लिखा नाम मांग रहा है। फेसबुक ने अब स्पष्ट कर दिया है कि फेसबुक इस तरह का कोई फीचर नहीं लाने वाला है।
फेसबुक ने साइन-अप के लिए भी सिर्फ यूजर का नाम ही पूछा था। इसके अलावा कोई अन्य जानकारी नहीं मांगी गई थी। इस पॉपअप में लिखकर आ रहा था कि फेसबुक पर आधार कार्ड में लिखा नाम लिखने से आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।
-एजेंसी