संस्कृति विवि की वेबिनार में कोविड वैक्सीन को बताया सुरक्षित

संस्कृति स्कूल ऑफ मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज द्वारा HRCT और कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों की भ्रांतियां दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में वक्ताओं ने एचआरसीटी और कोविड वैक्सीन को लेकर बताया कि डाक्टर की सलाह पर कराया जाने वाला एचआरसीटी और कोविड-19 से सुरक्षा को लेकर लगाई जा रही वैक्सीन दोनों ही सुरक्षित हैं और इसको लेकर किसी तरह की भ्रांति मन में नहीं रखनी चाहिए।

Sanskriti school of medical and allied sciences webinar
Sanskriti school of medical and allied sciences webinar

मुख्य वक्ताओं में वृंदावन स्थित ब्रज हेल्थ केयर में कोविड-19 यूनिट के हेड डॉ. चैतन्य गुप्ता ने वेबिनार में उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों को बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए लगाया जा रहा टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। भारत सरकार द्वारा सभी को टीका लगवाने के लिए प्रेरित और निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी अनेक रिपोर्ट और रिसर्च सामने आ चुकी हैं जिनके अनुसार टीका लगवाने वालों को कोरोना होने पर कम प्रभाव हुआ और वे जल्दी ठीक हो गए। कोविड-19 को लेकर फैल रही भ्रांतियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह की बातें निरर्थक हैं और इनपर भरोसा नहीं करना चाहिए।

शैल सुधा अल्ट्रासाउंड एवं पैथलैब मथुरा के स्वामी एवं निदेशक डॉ. प्रशांत नाथ गुप्ता (एमबीबीएस, एमडी (रेडियो डायग्नोसिस बीएचयू) ने एचआरसीटी को लेकर लोगों की चिंताओं पर अपनी राय देते हुए कहा कि डाक्टर की सलाह पर कराया जाने वाला एचआरसीटी आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव नहीं डालता है। इस संबंध में उन्होंने कई मरीजों के हुए परीक्षणों को प्रस्तुत करते हुए अपनी बात की पुष्टि की। कुछ रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए उन्होंने पूरे विस्तार से उन सभी शंकाओं का समाधान किया जो लोगों को विचलित करती हैं।
प्रश्नों के सत्र में उन्होंने वेबिनार में लोगों द्वारा पूछे गए अनेक प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं और भ्रांतियों को दूर किया। वेबिनार के विशेषज्ञ वक्ताओं ने विस्तार से लोगों की भ्रांतियां दूर करते हुए उन्हें जागरूक किया।

वेबिनार की शुरुआत संस्कृति स्कूल ऑफ मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज की डीन एसएमएएस डॉ. पल्लवी श्रीवास्तव के स्वागत भाषण से हुई। वेबिनार के अंत में फिजियोथैरेपी विभाग में सहायक प्रोफेसर एसएमएएस डॉ. कीर्ति मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

वेबिनार में लगभग सौ से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक और विवि के कर्मचारी उपस्थित रहे।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *