बेदाग और ग्लोइंग Skin दे सकता है एक फ्रूट

Skin की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते। घरेलू नुस्खे अपनाने से लेकर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने से भी वे पीछे नहीं हटते। यहां तक कि डायट को लेकर भी खास सावधानी बरती जाती है। ऑइली और फास्ट फूड जैसी चीजें खाना छोड़ देते हैं। हालांकि, एक फ्रूट है जो आपको बिना किसी टेंशन के बेदाक और ग्लोइंग Skin दे सकता है।
कीवी खाएं और ग्लोइंग स्किन पाएं
कीवी फल को भारतीय बाजार में पाना मुश्किल था, हालांकि अब ऐसा नहीं है। ऐसे में आप भी इसे अपनी डायट में शामिल कर इसके गुणों का लाभ उठा सकते हैं। कीवी का स्वाद खट्टा होता है जो उसमें मौजूद विटामिन-सी का सबूत है। इस वजह से यह स्किन के लिए भी काफी अच्छा है।
स्किन को करता है हील
कीवी में स्किन को हील करने के सारे तत्व मौजूद हैं। इसमें विटामिन ई की ज्यादा मात्रा है जो सूरज की किरणों, प्रदूषण आदी से स्किन को हुए नुकसान को ठीक करने में सहायता करती है।
टॉक्सिन्स को बॉडी से करता है बाहर
पाचन अच्छा न हो तो चेहरे पर इसका असर दिखने लगता है, लेकिन कीवी इस परेशानी को दूर रखने में मदद करता है। कीवी में डायटेरी फाइबर बड़ी मात्रा में होता है जो खाने को पचान को आसान बनाता है, इससे शरीर में टॉक्सिन्स टिक नहीं पाते और फ्लश आउट हो जाते हैं।
ऐंटी-एजिंग फ्रूट
झुर्रियों से निपटने और यंग लुक बनाए रखने के लिए मार्केट से महंगी क्रीम्स न खरीदें इसकी जगह कीवी पीस कर लगाएं। इसमें मौजूद कोलेजन स्किन को लाइट करने के साथ ही स्किन को सॉफ्ट व फर्म बनाने में मदद करता है।
पिंपल्स को रखे दूर
कीवी में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपटीज होती हैं। इसे अगर चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन पर पिंपल्स जैसी समस्या नहीं होगी और आपको बेदाग निखार मिल पाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »