पौधों की आयु कम कर देता है जरूरत से ज्‍यादा पानी

घर में लगे पौधों के पत्‍ते अगर ब्राउन होने लगते हैं तो हमको लगता है कि पौधे सूख रहे हैं और उन्‍हें पानी देने की जरूरत है। यह जरूरी नहीं है कि हर बार पानी कम होने की वजह से ऐसा हो रहा हो। कई बार पौधे का पानी सूखने में ही कई दिन या फिर कई हफ्ते तक लग जाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं इंडोर प्‍लांट्स को पानी देने के लिए ये नियम-
पत्तियां मुरझाने लगें
यह एक महत्‍वपूर्ण संकेत है कि अब आपके पौधे को पानी देने की आवश्‍यकता है। पानी की कमी या फिर अत्‍यधिक गर्मी के कारण पत्तियां ऐसे होने लगती हैं। ऐसे में आपको पौधे में थोड़ा पानी दे देना चाहिए।
जरूरत से ज्‍यादा पानी
इंडोर प्‍लांट्स को अधिक पानी की आवश्‍यकता नहीं होती है। जरूरत से ज्‍यादा पानी देने से भी पौधों की आयु कम हो जाती है। अधिक पानी होने से मिट्टी एकदम दलदली हो जाती है और इस वजह से इसमें ऑक्‍सीजन का संचार ठीक से नहीं हो पाता और इस कारण पौधे सूखने लगते हैं।
बारिश का पानी एकत्र करें
पौधों के लिए बारिश या फिर कुएं का पानी सबसे सही रहता है। अगर आप बारिश का पानी एकत्र कर सकें और कुछ दिन तक उस पानी से पौधों को तर करें तो इसके परिणाम बेहतर हो सकते हैं।
नल का पानी
अगर आप पौधों के लिए नल का पानी भी प्रयोग कर रहे हैं तो ठीक है लेकिन ध्‍यान रहे कि इसमें पानी को साफ करने के लिए कोई भी केमिकल न पड़ा हो क्‍योंक‍ि इस प्रकार का पानी पौधों में अब्ज़ॉर्ब नहीं हो पाता और मिट्टी हमेशा गीली बनी रहती है।
सुबह का वक्‍त है सही
आप पौधों में पानी देने का रुटीन इस प्रकार से सेट करें कि उनमें सुबह के वक्‍त पानी दिया जा सके। सुबह के वक्‍त पानी देने से उन्‍हें सूखने के लिए दिन भर का वक्‍त मिलता है। शाम तक पानी सूख जाने से पौधों में किसी प्रकार की बीमारी होने का खतरा कम रहता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »