NEET 2018 के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा सम्पन्न, फिजिक्स ने दिमाग घुमाया

नई दिल्‍ली। NEET 2018 कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न हो गई। एमबीबीएस दाखिलों की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET) आज आयोजित की गई। देशभर के 150 शहरों में परीक्षा आयोजित की गई है और सभी केंद्रों पर सुरक्षा भी कड़ी की गई है। केमेस्ट्री और बायोलाजी की तुलना में फिजिक्स के सवाल घुमावदार थे। कुछ परीक्षार्थियों का कहना था कि फिजिक्स के सवाल हल करने में उनका टाइम मैनेजमेंट थोड़ा गड़बड़ा गया। ठीक दस बजे परीक्षा शुरू हुई और एक बजे समाप्त हो गई। परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते समय कई छात्रों के चेहरे पर थकान साफ दिखाई दे रही थी। रही-सही कसर तीखी धूप ने पूरी कर दी।

आपको बता दें कि देशभर से तकरीबन 13.36 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें से 66000 एमबीबीएस और डेंटल सीटों के लिए उम्मीदवारों को चुना जाएगा। परीक्षा में एक पेपर में 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो के सवाल पूछे गए। पूरे देश भर में 11 भाषाओं में नीट की परीक्षा होती है।

कान में टार्च से देखा कि ब्लूटूथ तो नहीं लगाए NEET अभ्यर्थी

अभ्यर्थियों को नोजपिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, घड़ी, कोई भी मैटेलिक आइटम, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, अंगूठी आदि लेकर आने पर भी पाबंदी लगाई गई थी।

लखनऊ में सभी केंद्रों को मिलाकर कुल 30 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सीबीएसई के कॉर्डिनेटर जावेद आलम खान ने बताया कि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ियां न हो इसके लिए बोर्ड ने विशेष तैयारियां की हैं।

समय पर न पहुंचने पर नहीं मिलेगा प्रवेश
बोर्ड ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि अभ्यर्थियों को तय समय में ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। अगर परीक्षा शुरू होने के बाद कोई अभ्यर्थी केंद्र पर पहुंचता है तो उसे परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्ड ने पुलिस व प्रशासन की भी मदद ली है। केंद्रों पर पुलिस के साथ प्रशासनिक अफसर भी तैनात होंगे। किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

इन्हीं कपड़ों में मिलेगी अभ्यर्थियों को एंट्री
बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनकर आने को कहा गया है। शर्ट भी केवल आधी बाजू की पहननी होगी। खास बात यह है कि जूतों के बजाए केवल चप्पल पहनकर ही आ सकते हैं।

NEET अभ्यर्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि महिला अभ्यर्थी सलवार-सूट और पुरुष अभ्यर्थी ट्राउजर पहनकर आए। किसी भी कपड़े में कोई बड़ा बटन नहीं होना चाहिए।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »