बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा स्पेशल बस, टोलफ्री नंबर जारी

एटा। 18 फरवरी से शुरू होकर आठ मार्च तक चल ने वाली उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में अब परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए एटा का परिवहन निगम परीक्षा स्पेशल बस चनाएगा, इस संबंध में शासन ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। जहां निगम के अधिकारी शिक्षा अधिकारी से बात कर ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों तक बस का संचालन करेंगे। वहीं प्रत्येक दिन इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी। उच्चाधिकारियों ने जिले के अधिकारियों को बसों का संचालन करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष छप्पन लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर आठ मार्च तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षार्थियों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए परिवहन निगम ने कमर कसी है।

जहां निगम के उच्चाधिकारियों ने ग्रामीण स्तर पर समयबद्ध रूप से बसों का संचालन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने कहा है कि केंद्र पर परीक्षार्थी समय से पहुंचें इसका भी पूरा ध्यान रखा जाए। निगम ने बोर्ड परीक्षा के दौरान एक टैगलाइन भी जारी की है।

जहां परीक्षा स्पेशल बस सेवा का नाम दिया गया है। उन्होंने भेजे पत्र में कहा है कि दूरस्थ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को बस सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य जिला विद्यालय निरीक्षक परीक्षा नियंत्रक संपर्क स्थापित कर ऐसे परीक्षा केंद्रों को चिन्हित करें जहां पहुंचने के लिए वर्तमान में परिवहन निगम अनुबंधित निजी बसें टैक्सी आदि की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

ऐसे परीक्षा केंद्रों पर बस सेवा शुरू कराएं। वहीं इसके प्रचार-प्रसार के लिए बस एवं बस स्टेशन पर बैनर पोस्टर तैयार कराकर लगाएं। इन बसों का सामान किराया एमएसडी की सुविधानुसार लागू किया जाए।

मंडल पर देनी होगी रिपोर्ट
बोर्ड परीक्षा के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों पर कितनी बसों का संचालन हो रहा है। इसकी जानकारी प्रतिदिन उच्च अधिकारियों को देनी होगी। रिपोर्ट नहीं देने पर जिले के अधिकारियों को तलब कर कार्रवाई की जाएगी।

जारी किया टोल फ्री नंबर
यूपी बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को कोई असुविधा नहीं हो। इसके लिए परिवहन निगम बसों का संचालन कर रहा है। वहीं निगम ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। (9412781883) इस नंबर पर कोई भी परीक्षार्थी बसों के संबंध में जानकारी कर सकता है।

इस संबंध में एआरएम रोडवेज मदनलाल ने बताया कि बैठक कर बनाई जाएगी रणनीति शासन से निर्देश मिला है ।उसी को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक व जिलाधिकारी के साथ बैठक कर बसों के संचालन के लिए रणनीति बनाई जाएगी।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *