KD हॉस्पिटल के नशामुक्ति केन्द्र से हर माह 150 मरीज लाभान्वित

मथुरा। ब्रज क्षेत्र में सेवाभाव का पर्याय बन चुके KD Medical College, Hospital & Research Center  का नशामुक्ति केन्द्र उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है जो कि लम्बे समय से शराब, गांजा, भांग, ब्राउन शुगर, स्मैक, हेरोइन, अफीम, चरस, टेबलेट्स, सिलोचन, थिनर आदि नशीले पदार्थों की गिरफ्त में हैं। यहां प्रतिमाह लगभग डेढ़ सौ से अधिक मरीजों को हर तरह के नशे से छुटकारा दिलाया जा रहा है।

ब्रज क्षेत्र में सिर्फ KD Hospital में उपलब्ध है ब्यूप्रेनॉरफिन दवा

KD मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर का नशामुक्ति केन्द्र लोगों को नशे से मुक्ति दिलाकर खुशहाल जिन्दगी जीने में मददगार साबित हो रहा है। इस केन्द्र की वजह से ब्रज मण्डल के सैकड़ों लोग नशे का त्याग कर पुनः सफल जीवन जीने लगे हैं। मनोचिकित्सक डॉ. गौरव सिंह बताते हैं कि यहां ब्यूप्रेनॉरफिन दवा उपलब्ध है। यह दवा KD हॉस्पिटल के अलावा ब्रज क्षेत्र के किसी भी अन्य अस्पताल या नशामुक्ति केन्द्र में उपलब्ध नहीं है।

KD मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के नशामुक्ति केन्द्र में कम से कम पैसे में नशे के आदी व्यक्ति को हर तरह के नशे से छुटकारा दिलाया जाता है। इतना ही नहीं मरीज की समस्त जानकारी भी पूरी तरह से गोपनीय रखी जाती है।

डॉ. गौरव सिंह का कहना है कि इस केन्द्र में नशे के आदी मरीजों को दवाएं देने के साथ-साथ पीड़ित के परिजनों की भी काउंसिलिंग की जाती है। परिजनों को यह बताया जाता है कि पीड़ित व्यक्ति के साथ कैसा व्यवहार किया जाए। इतना ही नहीं इस केन्द्र में किसी भी तरह का नशा करने के आदी व्यक्ति को प्रेमपूर्ण माहौल में रखकर उसका मनोवैज्ञानिक तरीके से भी उपचार किया जाता है।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि हमारा प्रयास के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर को सर्वसुविधायुक्त बनाना है ताकि ब्रज के किसी भी पीड़ित व्यक्ति को इलाज के लिए मथुरा से बाहर न जाना पड़े। चेयरमैन मनोज अग्रवाल का कहना है कि KD हॉस्पिटल का मुख्य उद्देश्य पीड़ित व्यक्ति को कम से कम पैसे में अच्छा से अच्छा उपचार मुहैया कराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »