क्रूज शिपिंग क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रहा है Essel समूह

सुभाष चंद्रा की अगुवाई वाला Essel समूह समुद्री पर्यटन जहाजरानी (क्रूज शिपिंग) क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रहा है। समूह की योजना इस कारोबार में दो अरब डॉलर का निवेश करने की है।
Essel समूह के नए क्रूज कारोबार का कामकाज जेन क्रूजेज प्राइवेट लि. देखेगी। एस्सल समूह ने पिछले महीने जुर्गन बेलॉम को जेन क्रूजेज का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।
बेलॉम ने पीटीआई भाषा से सप्ताहांत में कहा कि समूह पहला जहाज खरीदने और उसे रिफर्बिश करने पर 12.3 करोड़ डॉलर का निवेश कर रहा है। इसके 2019 के शुरू में परिचालन में आने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा कि यह सारा निवेश चंद्रा अपनी निजी हैसियत से कर रहे हैं। समूह का इरादा बाद में इस कंपनी को भविष्य में सूचीबद्ध कराने का है। उन्होंने कहा कि हमने आक्रामक तरीके से निवेश की योजना बनाई है और हम बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले साल भारतीय क्रूज पर्यटकों की संख्या दो लाख थी। कंपनी का लक्ष्य 2019 में एक ही जहाज के जरिये ढाई लाख पर्यटकों का है।
बेलॉम ने कहा कि अभी यह क्षेत्र शुरुआती चरण में है। एक बार मांग बढ़ने के बाद कंपनी इस क्षेत्र में और संपत्तियां लगाएगी।
उन्होंने कहा, ‘यदि अर्थव्यवस्था इजाजत देती है और हम काफी सफल रहते हैं, तो हमारा निवेश 25 से 30 करोड़ डॉलर से डेढ़ से दो अरब डॉलर तक हो सकता है।’
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »