दिवालिया प्रक्रिया से निकलने को Essar Steel ने दिया कर्ज चुकाने का ऑफर

नई दिल्‍ली। Essar Steel ने आज कर्जदारों का 54,389 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने का ऑफर दिया है। Essar Steel डील में नया मोड़ आ गया है क्‍योंकि कंपनी अब दिवालिया की प्रक्रिया से भी निकलना चाहती है।

एस्सार स्टील की डील में नया मोड़ आ गया है। कंपनी के प्रोमोटर्स ने कर्जदारों को 54,389 करोड़ रुपए चुकाने का ऑफर दिया है। कंपनी ने IBC के सेक्शन 12 ए के तहत दिवाला प्रक्रिया से निकलने की अर्जी भी दी है। इसके तहत कंपनी 47,507 करोड़ रुएप नकदी देकी। कंपनी ने ये प्लान कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स को दिया है।

एस्सार स्टील के डायरेक्टर प्रशांत रूईया ने कहा कि एस्सार स्टील बाहरी कारणों से संकट में आई थी। उनके मुताबिक इस प्रस्ताव के तहत कर्जदाताओं की 100 फीसदी रिकवरी होगी। एस्सार स्टील को खरीदने की दौड़ में वेदांता और आर्सेलर मित्तल जैसी कंपनियां थी। कंपनी पर 50,800 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज है। इसको दिवाला प्रक्रिया के तहत नीलाम किया जा रहा था।
इससे पहले कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स ने एस्सार स्टील के लिए आर्सेलर मित्तल को सबसे ऊंचा बोलीदाता घोषित किया था। CoC सेटलमेंट प्लान को वोटिंग शेयर के आधार पर इस पर फैसला लेने के लिए सशक्त है।

वेदांता ने इस कंपनी के लिए 36 हजार करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। रूस की वीटीबी कैपिटल समर्थित न्यूमेटल भी एस्सार की बोली लगाने की दौड़ में थी। इसके बाद आर्सेलर मित्तल ने एस्सार स्टील के लिए अपना ऑफर बढ़ाकर 50 हजार करोड़ रुपए कर दिया था। इसमें 8 हजार करोड़ का पूंजी निवेश भी शामिल था। इस ऑफर में 39,400 करोड़ रुपए नकद देने के लिए कंपनी ने कहा था। कंपनी कर्जदाताओं के पैसे की 86 फीसदी रिकवरी कर रही थी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »