Afforestation को केंद्र ने राज्यों को दिए 47,436 करोड़ रु.

नई द‍िल्ली। पर्यावरण संरक्षण के ल‍िए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Afforestation व‍िजन को लेकर आगे बढ़ रही है , इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने Afforestation के ल‍िए अनिवार्य वन-रोपण के लिए गुरुवार को कई राज्यों को 47,436 करोड़ रुपए आवंटित किए। इस फंड को ब्याज देने वाले पब्लिक अकाउंट में रखा जाएगा और वनों को बढ़ाने, मिट्टी की नमी बचाए रखने, वन्यजीवों के प्रबंधन और कम्पनसेटरी एफॉरेस्टेशन फंड एक्ट, 2016 के प्रावधानों के तहत दिए गए कैचमेंट एरिया ट्रीटमेंट की गतिविधियों पर खर्च किए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, वन रोपण में खर्च किया गया फंड भविष्य के लिए निवेश है

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, इन फंड्स को पिछले 10 साल में इकट्ठा किया गया है और इन्हें सिर्फ तय काम के लिए ही इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए। हालांकि राज्यों को इन फंड्स को पाने के बाद जंगलों के संरक्षण के लिए अपने नियमित बजट आवंटन में कटौती करने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा, वन रोपण में खर्च किया गया कोई भी फंड भविष्य के लिए निवेश है।

5 फीसदी फंड मिलेगा CAMPA को

इन फंड्स में से तकरीबन 5 फीसदी नेशनल एडवाइजरी काउंसिल- कम्पनसेटरी एफॉरेस्टेशन फंड मैनेजमेंट एंड प्लानिंग अथॉरिटी (CAMPA) को आवंटित किया जाएगा। इससे यह काउंसिल राज्यों में लागू की गई स्कीम्स का मूल्यांकन करेगी, वन और वन्य-जीवन के क्षेत्र में इंस्टीट्यूट, सोसायटी और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का गठन करेगी। साथ ही सेक्टर के लिए कोड और गाइडलाइंस का भी निर्धारण करेगी।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *