संस्कृति विवि में “इंग्लिश बोलो बेधड़क” कोर्स शुरू

मथुरा। संस्कृति विश्विविद्यालय में स्किलिंग यू के “इंग्लिश बोलो बेधड़क” कोर्स का ऑनलाइन उद्घाटन व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास उत्तर प्रदेश सरकार कपिल देव अग्रवाल (मंत्री स्वतंत्र प्रभार) के द्वारा किया गया।

दिल्ली स्थित एडटेक कंपनी स्किलिंग यू और संस्कृति यूनिवर्सिटी मथुरा ने एक समझौते के तहत, स्किलिंग यू के तरफ से विश्विद्यालय के सभी छात्रों को निःशुल्क इंग्लिश स्पीकिंग का कोर्स ‘मोबाइल एप’ के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा |

इस मोबाइल एप्लीकेशन का ऑनलाइन उद्घाटन करते हुए मंत्री कपिलदेव ने इसकी सराहना की। उन्होंने छात्रों से कहा कि आज के तेजी से बदलते दौर में इंग्लिश स्पीकिंग की स्किल्स बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा क‍ि स्टूडेंट्स को चाहिए क‍ि वो अपने ग्रुप्स में जब भी मौका मिले, टूटी फूटी ही सही इंग्लिश बोलने की शुरुवात करें, इससे ना सिर्फ वो बोलना शुरू कर पाएंगे बल्कि उन्हें बोलना का आत्मविश्वास भी आएगा।

कार्यक्रम के दौरान संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने कहा कि हमारा प्रयास है कि विद्यार्थियों की प्रगति के लिए हर वो साधन और एप्स सुलभ कराएं जिससे वे इतने कौशलवान और स्किलफुल हो जाएं कि उन्हें राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार पाने में कोई समस्या न आए।

उन्होंने कहा ये तो एक शुरुआत है, वर्तमान दौर को देखते हुए हमने कई अनेक योजनाएं बनाई हैं, जिनपर शीघ्र काम शुरू होगा। ऑनलाइन हुए इस उद्घाटन समारोह में विवि के प्रो चांसलर राजेश गुप्ता, वाईस चांसलर डॉ. राना सिंह और मुकेश गुप्ता (सेक्रेटरी जनरल – विजन दिव्यांग) और स्किलिंग यू के तरफ से फाउंडर एंड सीईओ प्रवीण कुमार राजभर, वाईस प्रेसिडेंट रविश मल्होत्रा उपस्थित रहे और रोजगारपरक शिक्षा और इंग्लिश स्पीकिंग पर अपने विचार रखे।

कार्यक्रम के समापन में वाईस चांसलर डॉ. राना सिंह ने मुख्य अतिथि मंत्री कपिल देव अग्रवाल सहित सभी अत‍िथ‍िवक्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा छात्रों को बताया क‍ि वो स्किलिंग यू का यह 90 दिनों का यह इंग्लिश बोलो बेधड़क कोर्स गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल एप डाउनलोड करके सीखना शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *