ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने किया मथुरा के 9 स्‍कूलों में RO Plant का लोकार्पण

आज ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने RO Plant केे साथ ग्राम स्वराज यात्रा का भी शुभारंभ किया

मथुरा। आज ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने मथुरा के 9 प्राथमिक विद्यालयों में RO Plant का लोकार्पण व 'ग्राम स्वराज यात्रा' का शुभारंभ किया। इनमें दामोदरपुरा, औरंगाबाद, नवादा, अडूकी, धनगांव, मुडेसी, तारसी,  धन्नापुर व नरहौली के प्राथमिक विद्यालय शामिल रहे।

सुबह 8:15, 9:00, 9:30, 10:00, 10:45, 11:15,11:45, दोपहर 12:15 व 12:45 बजे तक के इस कार्यक्रम में सबसे पहले जिले के दामोदरपुरा गांव के प्राथमिक विद्यालय में स्थापित आरओ व चिलर प्लांट का लोकार्पण किया गया। यह प्लांट छात्र-छात्राओं को हर घंटे 150 लीटर शुद्ध शीतल पेयजल उपलब्ध कराएगा। 

मंत्री ने दामोदरपुरा में 'ग्राम स्वराज अभियान' के तहत 'ग्राम स्वराज यात्रा' का शुभारंभ कर, ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी और उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। 

प्राथमिक विद्यालय, औरंगाबाद (I) में 150 लीटर प्रति घंटा क्षमता के आरओ व चिलर प्लांट का लोकार्पण के इस अवसर पर जनता को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में बच्चों को स्वच्छ परिसर, साफ शौचालय और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना बीजेपी सरकार की प्राथमिकता है।

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की मंशा है कि प्रदेश के हर सरकारी प्राथमिक विद्यालय को आदर्श विद्यालय बने। विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ-साथ बच्चों के लिए बेहतर कक्षाओं और बैठने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था की जा रही है।

ग्राम स्वराज यात्रा' के तहत औरंगाबाद के लोगों  से संवाद कर, क्षेत्र में बिजली कनेक्शन और बिल संबंधी समस्याओं का संज्ञान लिया। अधिकारियों को कनेक्शन जारी करने और बिलों में सुधार के लिए 5 मई को क्षेत्र में विशेष कैम्प लगाने के निर्देश दिए।

नवादा (मथुरा) के प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 500 लीटर प्रति घंटा क्षमता के आरओ वाटर एटीएम प्लांट का लोकार्पण किएजाने के बाद प्लांट का शुद्ध पेयजल विद्यालय के बच्चों के साथ स्थानीय लोगों को भी सुलभ होगा। लोग वाटर एटीएम कार्ड से पेयजल ले पाएंगे। 

आरओ वाटर एटीएम प्लांट स्थानीय लोगों को 20 लीटर शुद्ध पेयजल मात्र 5 रुपए में उपलब्ध कराएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए विशेष वाटर एटीएम कार्ड बनवाना होगा। लोग अपनी जरूरत के अनुसार समय-समय पर कार्ड को रिचार्ज करवाकर आरओ पेयजल प्राप्त कर पाएंगे।

नवादा में प्राथमिक विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर के आसपास जलभराव की समस्या के शीघ्र समाधान के लिए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए। संबंधित अधिकारियों को विद्यालय परिसर की चारदीवारी का कार्य भी पूर्ण कराने को कहा।

दोपहर तक अडूकी के प्राथमिक विद्यालय (I) और प्राथमिक विद्यालय (II) में स्थापित 150 लीटर प्रति घंटा क्षमता वाले दो RO Plant व चिलर प्लांट का लोकार्पण किया जा चुका था ।
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »