Energy Minister से विकास योजनाओं को ब्रज संस्कृति से जोड़ने का अनुरोध

Energy Minister की कवि व कलाकारों से 14 जुलाई को भेंट प्रस्तावित

मथुरा। उत्तर प्रदेश के Energy Minister श्रीकान्त शर्मा ने आज शुक्रवार को राष्‍ट्रपति द्वारा पद्मश्री से सम्मानित मोहन स्वरूप भाटिया से ज्ञानदीप कार्यालय कक्ष में भेंट कर उन्हें ‘साफ नीयत-सही पुस्तिका‘ भेंट करते हुए कहा कि मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रदेश में राधा – कृश्ण की जन्मभूमि ब्रज के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए अनेक योजनाएँ स्वीकृत की हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि, शिक्षा, स्वास्थ्य चिकित्सा, गृह उद्योग निर्धनों के लिए आवास, ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में बिजली पहुँचने आदि जन हितकारी योजनाओं के साथ ब्रज को अन्तराष्‍ट्रीय पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के प्रयास किए गये
हैं।
मोहन स्वरूप भाटिया ने Energy Minister से विकास योजनाओं को संस्कृति के साथ जोड़ने की चर्चा करते हुए ग्रामीण अंचल में रसिया दंगल, ख्याल – लावनी, -सजयोला, जिकड़ी – सम्वादी भजन, नौटंकी आदि के आयोजन का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि महाकवि सूरदास की साधना स्थली पर अन्तराष्‍ट्रीय स्मारक के निर्माण, ब्रज के पर्यावरण और प्राचीन धरोहरों आदि के संरक्षण हेतु अनिवार्य रूप से आवष्यक ब्रजभाषा अकादमी की स्थापना का अनुरोध किया।

मोहन स्वरूप भाटिया के सुझाव पर उन्होंने ब्रज के कवि, कलाकार, साहित्यकार, संगीतज्ञ आदि से 14 जुलाई को भेंट करने की आकांक्षा भी व्यक्त की है जिससे वह उनसे भेंट कर समस्याओं से अवगत हो सकें।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री नागेन्द्र सिकरवार, कलाकार श्रीमती वन्दना श्री, दीपक शर्मा, आशीष भाटिया,
सुरेन्द्र प्रधान आदि उपस्थित थे।

मोहन स्वरूप भाटिया ने ब्रज क्षेत्र के कवि, कलाकार, साहित्यकार, संगीतज्ञ आदि से अनुरोध किया है वे एक पोस्टकार्ड पर नाम, पता, फोन
नम्बर, तथा विधा लिखकर उन्हें डाक अथवा व्यक्तिगत रूप से ज्ञानदीप भिजवाने की कृपा करें जिससे उन्हें समय तथा स्थान की सूचना दी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »