72 साल का इंतज़ार खत्‍म, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सिरीज़

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सिरीज़ में जीत हासिल की है. सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के चलते मैच को समय से पहले ड्रॉ घोषित किए जाने के साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की मौजूदा सिरीज़ को 2-1 से जीत लिया है.
इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमा लिया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने वो इतिहास बना दिया है जिसका बीते 72 सालों से इंतज़ार किया जा रहा था.
इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमा लिया है.
चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ़ द सिरीज़ चुना गया. उन्होंने सिरीज़ में 74 की औसत से 521 रन बनाए और इस सिरीज़ में पुजारा ने तीन शतक जमाए.
नतीजा- भारत 31 रन से जीता
मैन ऑफ़ द मैच- चेतेश्वर पुजारा
2. पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया- 326 रन ( पहली पारी), 243 रन ( दूसरी पारी) भारत- 283 रन (पहली पारी) 140 रन (दूसरी पारी)
नतीजा- ऑस्ट्रेलिया 146 से जीता
मैन ऑफ़ द मैच- नैथन लॉयन
3. मेलबर्न टेस्ट: भारत- 443/7 ( पहली पारी घोषित), 106/8 (दूसरी पारी घोषित) ऑस्ट्रेलिया- 151 रन (पहली पारी), 261 रन (दूसरी पारी)
भारत 137 रन से जीता
मैन ऑफ़ द मैच- जसप्रीत बुमराह
4. सिडनी टेस्ट: भारत- 622/7 ( पहली पारी घोषित)
ऑस्ट्रेलिया- 300 रन (पहली पारी), 6/0 रन (दूसरी पारी)
भारतीय टीम के लिए इस सिरीज़ में बल्लेबाज़ों, ख़ास तौर ने चेतेश्वर पुजारा ने गज़ब खेल दिखाया है. और यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया पर भारत एक और रिकॉर्ड बना पाया. ये ऑस्ट्रेलिया में खेली गई ऐसी पहली सिरीज़ है, जिसमें भारतीय टीम ने दो सबसे बड़ी लीड लेने में कामयाबी हासिल की.
सिडनी टेस्ट में पहले खेलने वाली भारतीय टीम को 322 रनों की लीड मिली थी. ये ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरी सबसे बड़ी और ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी लीड है. साल 1998 में कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए टेस्ट में भारतीय टीम ने कंगारुओं के ख़िलाफ़ 400 रनों की लीड हासिल की थी.
इसके अलावा इसी टेस्ट सिरीज़ का तीसरा मैच मेलबर्न में खेला गया, जहां भारतीय टीम ने 292 रनों की लीड हासिल की थी, जो ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत की चौथी सबसे बड़ी लीड है. इस तरह भारत को विरोधी टीम पर अपनी दो सबसे बड़ी लीड इसी सिरीज़ में हासिल हुईं.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »