बजाज के चेतक स्‍कूटर का Electric अवतार लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। बजाज ऑटो ने अपना बहुप्रतीक्षित स्कूटर Bajaj Chetak Electric लॉन्च कर दिया। बजाज ने इस स्कूटर को इलेक्ट्रिक ब्रैंड Bajaj Urbanite के तहत पेश किया है और यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। आइए आपको इसके बारे में डीटेल में बताते हैं।
लुक और फीचर्स
रेट्रो स्टाइलिंग वाला यह स्कूटर काफी स्लीक और स्टाइलिश दिखता है। इसे बनाने में सॉलिड स्टील फ्रेम और हार्ड शीट मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। स्कूटर में एलईडी हेडलाइट, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिए गए हैं। स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा।
पावर और बैटरी
बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर और 16 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है।
चार्जिंग
इस स्कूटर को 1 घंटे में 25 पर्सेंट और 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। बजाज ऑटो इस स्कूटर के साथ ग्राहकों को चार्जर भी देगा, जिसे टेक्निशियन इंस्टॉल करेगा। कंपनी का दावा है कि चेतक में दी गई बैटरी की लाइफ करीब 70 हजार किलोमीटर है।
रेंज
बजाज चेतक में दो राइडिंग मोड (इको और स्पोर्ट) दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में 95 किलोमीटर से ज्यादा और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर से ज्यादा दूर तक चलेगा।
बुकिंग
चेतक इलेक्ट्रिक की बुकिंग 15 जनवरी से शुरू होगी। 2 हजार रुपये में कंपनी की वेबसाइट से चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक किया जा सकेगा।
कीमत
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक दो वेरियंट (अर्बन और प्रीमियम) में उपलब्ध है। अर्बन वेरियंट की कीमत 1 लाख और प्रीमियम की 1.15 लाख रुपये है।
उपलब्धता और वॉरंटी
बजाज का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर शुरुआत में पुणे और बेंगलुरु में मिलेगा। 2020 के अंत तक यह देश के दूसरे शहरों में उपलब्ध होगा। इस स्कूटर पर 3 साल या 50 हजार किलोमीटर की वॉरंटी मिलेगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »