विदेशी मुद्रा स्‍मगलिंग मामले में राहत फतेह अली Khan को ईडी ने भेजा नोटिस

राहत फतेह अली Khan से 2011 में भी बिना दस्‍तावेज के दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर सवा लाख डॉलर बरामद हुए थे

नई दिल्‍ली। पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली Khan को विदेशी मुद्रा नियमों के कथित उल्लंघन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

राहत फतेह अली Khan पर भारत में विदेशी मुद्रा की तीन साल तक स्मगलिंग करने का आरोप है जिसके लिए ईडी ने नोटिस भेजा है। मिली जानकारी के अनुसार राहत फतेह अली को भारत में अवैध तरीके से तीन लाख चालीस हजार यूएस डॉलर मिले थे, इनमें से राहत ने दो लाख पच्चीस हजार डॉलर की स्मगलिंग कर दी थी।

अब मामले की जांच कर रही ईडी ने राहत को फेमा के तहत शोकाज नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। ईडी ने राहत फतेह अली खान से दो करोड़ 61 लाठ रुपये की राशि को लेकर जवाब मांगा है।

अगर ईडी जवाब से संतुष्ट नहीं होता तो राहत पर 300 प्रतिशत का जुर्माना लग सकता है। जुर्माना न भरने पर राहत के खिलाफ भारत में लुकआउट नोटिस जारी हो सकता है। साथ ही भारत में राहत के कार्यक्रमों पर भी रोक लग जाएगी।

जांच में ये भी पता चला है कि राहत फतेह अली मीट व्यवसायी मोइन कुरैशी की बेटी की शादी में भी आये थे। मोइन कुरैशी वही कारोबारी है, जिसके मामले की जांच को लेकर सीबीआई में घमासान मच गया था। पता चला है कि राहत फतेह अली खान के पास साल 2011 में भी दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर सवा लाख डॉलर बरामद हुए थे। राहत के पास इन पैसों के कोई दस्तावेज नहीं थे।

इसके बाद हुई जांच में पता चला कि राहत भारत में कार्यक्रमों की आड़ में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का गोरखधंधा करते हैं। ईडी ने केस दर्ज कर राहत को पूछताछ के लिए नोटिस भी जारी किया था लेकिन राहत इस जांच में सहयोगी के लिए तैयार नहीं थे। इस बीच राहत फतेह अली खान के पैसे बदलवाने वाले मैनेजर की मौत के चलते भी ईडी की जांच में देरी हुई।

कौन हैं राहत फतेह अली खान

राहत फतेह अली खान पाकिस्तान के मशहूर सूफी गायक है। उनके चाचा उस्ताद नुसरत फतेह अली खान भी जाने माने सूफी कव्वाल थे. राहत फतेह अली खान ने उन्हीं से गायकी सीखी। राहत के पिता फारुख फतेह अली खान भी सुरों की आजमाइश करते थे। राहत फतेह अली खान अभी तक बॉलीवुड में कई मशहूर गाने गा चुके हैं। राहत पाकिस्तान के फैसलाबाद के रहने वाले हैं।

बॉलीवडु में साल 2003 से करियर की शुरुआत हुई। फिल्म पाप में ‘लागी तुझसे मन की लगन’ गाना गाया, फिल्म ‘इश्किया’ के गाने दिल तो बच्चा है जी के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड मिल चुका है। बॉलीवुड में सलमान से लेकर माधुरी दीक्षित तक शायद ही कोई बचा है जो राहत के गानों पर नहीं थिरका हो।

पिछले साल राहल फतेह अली खान की आवाज बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में सुनने को मिली थी। बादशाहो में ‘मेरे रश्के कमर’, ज़ीरो में ‘तन्हा हुआ’, सिंबा में ‘तेरे बिन’ और बत्ती गुल मीटर चालू में रश्के कमर जैसे गाने राहत फतेह अली खान की आवाज में हैं। इन्हें काफी पसंद किया गया है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *