विमानन घोटाले में पी चिदंबरम को ED ने भेजा समन

नई दिल्ली। INX मीडिया केस में मुसीबत का सामना कर रहे पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम की एक बार फिर मुश्किलें बढ़ सकती हैं। यूपीए सरकार के कार्यकाल में वित्तमंत्री रहे पी. चिदंबरम को विमानन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन भेजा है। ED चिदंबरम से 23 अगस्त को इस घोटाले के मामले में सवाल जवाब करेगी। ये मामला 70 हजार करोड़ में बोइंग और एयरबस के 111 एयरक्राफ्ट खरीदने, फायदेमंद रुट की सीडिंग करने और उस पर प्राइवेट एयरलाइंस को शेड्यूल करने के साथ ही विदेशी निवेश से ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने से जुड़ा है।
तत्कालीन यूपीए सरकार में उस दौरान सिविल एविएशन मिनिस्टर रहे प्रफुल्ल पटेल से भी CBI ने इस मामले में पिछले हफ्ते पूछताछ हो चुकी है। पटेल पर विदेशी प्राइवेट एयरलाइंस को भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया पर ज्यादा तवज्जो देने और एविएशन लॉबिस्ट दीपक तलवार से लगातार संपर्क में रहने का आरोप है।
पटेल पर यह भी आरोप लगा है कि एयर इंडिया के बजाय विदेशी एयरलाइंस को ज्यादा फेवर करने के लिए दीपक तलवार के साथ उनकी बातचीत भी हुई थी। बता दें कि फिलहाल दीपक तलवार भारत की हिरासत में है।
इस बीच पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम से एयरसेल-मैक्सिस केस में भी जांच एजेंसी द्वारा पूछताछ की जा चुकी है। चिदंबरम पर आरोप था कि एयर मैक्सिस एफडीआई मामले में उन्होंने गलत तरीके से फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड को अप्रूव किया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »