हर्ष मंदर के घर और दफ्तर पर ईडी की छापेमारी

नई द‍िल्‍ली। यूपीए सरकार में सलाहकार परिषद के सदस्य रहे पूर्व आईएएस अधिकारी हर्ष मंदर के नई दिल्ली स्थित घर और दफ्तर पर आज गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की। ईडी की छापेमारी के समय हर्ष मंदर अपनी पत्नी के साथ जर्मनी में हैं। सोनिया गांधी के भी करीबी रह चुके हैं हर्ष मंदर।

ईडी ने सुबह 8 बजे मंदर के वसंत कुंज स्थित घर और अधचिनी इलाके में उनके दफ्तर पर छापेमारी की। महरौली में हर्ष मंदर की तरफ से चलाए जा रहे चिल्ड्रेन होम पर भी ईडी छापेमारी की है, बताया जाता है क‍ि मंदर के दो चिल्ड्रेन होम में अन‍ियम‍ितता को लेकर NCPCR ने हाईकोर्ट में कहा था कार्यवाही करने की मांग की थी इसी आधार पर यह कार्यवाही शुरू की गई।

हर्ष मंदर गुरुवार तड़के साढ़े 3 बजे के आसपास एक फेलोशिप प्रोग्राम के लिए जर्मनी रवाना हुए थे। जर्मनी की रॉबर्ट बॉश एकेडमी में यह फेलोशिप होनी है।

इसी साल जुलाई माह में नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने दिल्ली हाई कोर्ट को यह कहा था कि वह मंदर से जुड़े दो चिल्ड्रेन होम पर कार्रवाई करे। दरअसल, प्रबंधन स्तर पर कई खामियां और उल्लंघन का पता लगने के बाद एनसीपीसीआर ने हाई कोर्ट में यह सिफारिश की थी। एनसीपीसीआर ने जिन उल्लंघनों का जिक्र किया उनमें से एक यह भी था कि बाल गृह में रहने वाले बच्चों को जंतर-मंतर सहित कई प्रदर्शन स्थलों तक पर भी ले जाया जाता था।

अक्टूबर 2020 में एनसीपीसीआर ने इन बाल गृहों पर रेड की थी। मंदर के मुताबिक, छापेमारी यह जानने के लिए की गई थी कि क्या बच्चों ने सीएए विरोधी प्रदर्शनों में हिस्सा लिया था या फिर क्या इन दोनों ही जगहों पर रोहिंग्या मुस्लिम बच्चों को भी रखा जा रहा है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *