स्कूलों में बनेंगे Eco Club, पौधे लगाने पर बच्चों को अतिरिक्त अंक

लखनऊ। मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में पौधारोपण को बढ़ाने देने के लिए विशेष कदम उठाने के निर्देश प्राप्‍त होने के बाद लखनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने अपनी ओर से पहल करते हुए सभी विद्यालयों में एक Eco Club का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।

एक शिक्षक को इस Eco Club का प्रभारी बनाया जाएगा। पांच-पांच बच्चों का पूल बनाया जाएगा। एक पौधा लगाने, सींचने एवं देखरेख करने की जिम्मेदारी पूल में सम्मिलित सभी बच्चों को उठाना पड़ेगी। जब तक वह बच्चा स्कूल में पढ़ेगा उस पौधे की देखरेख की जिम्मेदारी उसे संभालनी होगी। स्कूलों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह छात्र का नाम, पिता का नाम, कक्षा और लगाए गए पौधे का पूरा रिपोर्ट तैयार करेंगे।

अतिरिक्त अंक प्राप्त कर सकेंगे बच्चे

स्कूल परिसर में एक पौधा लगाकर बच्चे अतिरिक्त अंक प्राप्त कर सकेंगे। बच्चों को जुलाई में न केवल पौधारोपण करना है बल्कि साल भर उसका ख्याल भी रखना होगा। वार्षिक परीक्षा से पहले विद्यालय स्तर पर बनी शिक्षकों की एक टीम उसका मूल्यांकन करेगी। उसके आधार पर बच्चों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। सभी यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईएससी स्कूलों को यह निर्देश जारी किए हैं। गौरतलब है कि हाल में हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री की ओर से पौधारोपण को बढ़ाने देने के लिए विशेष कदम उठाने के निर्देश दिए। जिसके बाद, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह के स्तर पर यह पहल की गई है।

प्रधानाचार्य की कमेटी देगी अंक
सभी स्कूलों में प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा के समय समिति जिन बच्चों को पौधे सुरक्षित रहेंगे उनको आंतरिक मूल्यांकन में पृथक से अंक प्रदान करेगी। प्रत्येक पौधे की जियो टैगिंग एवं जीपीएस लोकेशन अंकित किया जाए।

आगामी एक से 15 जुलाई के बीच विशेष अभियान चलाकर जिला विद्यालय निरीक्षक समेत विभाग के अन्य अधिकारी पौधारोपण कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे। सभी स्कूल प्रधानाचार्यों को 30 जून को पौधारोपण के लिए गड्ढे खुदवाने समेत अन्य तैयारियां पूरी करने की हिदायत दी गई है। डीआईओएस ने साफ किया है कि विद्यालय परिसर में जगह कम होने की स्थिति कम से कम 10 पौधे अवश्य लगाए जाएंगे। इसी तरह, जगह न होने की स्थिति में कम से कम 20 गमलों में पौधरोपण कराना अनिवार्य होगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »