सलाद खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं

अगर आप ये सोचते हैं कि प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर जैसी कुछ सब्जियां या फिर सेब, अनार, केला, अमरूद जैसे कुछ फलों को काटकर उसमें नींबू और नमक डालकर उसे कच्चा ही भोजन के साथ खा लेने से आपको सलाद खाने के सभी फायदे मिल जाएंगे तो आप पूरी तरह से गलत हैं।
सलाद हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन इसे भोजन के साथ खाना इसे खाने का सही तरीका नहीं है। अगर सलाद बनाते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान न रखा जाए तो सलाद खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं सलाद खाने के फायदे और नुकसान के बारे में और इन्हें कब और कैसे खाना चाहिए, इस बारे में भी।
​सलाद को कब खाना चाहिए?
फलों को मिलाकर फ्रूट सलाद बना रही हों या फिर सब्जियों को मिलाकर वेजिटेबल सलाद, सलाद में चूंकि ढेर सारी सब्जियां डाली जाती हैं इसलिए इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। सलाद खाने से आपकी भूख शांत होती है इसलिए सलाद को भोजन के साथ खाने की बजाए खाना खाने से आधे-एक घंटा पहले खाना चाहिए। ऐसा करने से आप भोजन के साथ कम रोटी या चावल खाते हैं जिससे आपका वेट कंट्रोल में रहता है और आपको सारे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मिल जाते हैं।
सलाद में ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए
अगर आप सलाद में ये सोचकर ऊपर से सफेद नमक डाल देते हैं कि इससे सलाद का स्वाद बढ़ जाएगा तो ऐसा बिलकुल न करें। फूड एक्सपर्ट्स की मानें तो सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में पहले से सोडियम होता है इसलिए इसमें नमक नहीं मिलाना चाहिए। अगर आप सलाद में ऊपर से नमक डालते हैं तो सलाद से मिलने वाले पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। सलाद में नमक डालकर रख देने स इसमें से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है इसलिए पौष्टिकता बरकरार रखने के लिए सलाद को बिना नमक डाले ही खाना चाहिए।
सलाद खाने के हैं कई फायदे
नियमित रूप से सलाद खाने से आपके आंखों की रोशनी तेज होती है। सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां खासकर पालक और लेटस, विटामिन ए से भरपूर होती है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। अगर आप लाइफ में कभी भी चश्मा नहीं पहनना चाहते तो आपको नियमित रूप से सलाद खाना चाहिए और उसमें लेटस और बाकी हरी सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए।
अच्छी नींद चाहिए तो खाएं सलाद
इस बारे में अब तक हो चुकी बहुत सी रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप नियमित रूप से सलाद खाते हैं तो यह आपकी अनिद्रा यानी इन्सॉमनिया की समस्या को दूर कर सकता है और आपको अच्छी नींद आ सकती है। सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जी लेटस में लेक्टुकोरियम नाम का तत्व होता है जो नींद बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अगर आप अपने दैनिक आहार में सलाद को शामिल करें तो अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।
डाइजेशन को बेहतर बनाता है सलाद
सलाद खाने के बाद आपको निश्चित तौर पर पेट भरा हुआ महसूस होता है लेकिन सलाद खाने से पेट फूलने यानी ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती। साथ ही सलाद खाने के बाद आपको भारीपन या आलस महसूस नहीं होता। इसके अलावा सलाद में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह डाइजेशन को बेहतर बनाता है और कब्ज की दिक्कत दूर करने में भी मदद करता है।
इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है सलाद
अगर आपकी इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत हो तो आप बीमारियों से अपने आप बचे रहेंगे लिहाजा अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सलाद खाएं। सलाद में मौजूद एंटिऑक्सिडेंट्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।
वजन कम करने में मददगार सलाद
सलाद में कैलरी बहुत कम होती है और इसमें पोषक तत्वों की मात्रा भी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप फैट घटाकर वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो आपको नियमित रूप से सलाद खाना शुरू कर देना चाहिए।
सलाद खाने के हैं कई नुकसान
– सलाद में चूंकि कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल होता है लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप इन्हें सलाद के तौर पर यूज करने से पहले साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें वरना फलों और सब्‍जियों की ऊपरी सतह के बैक्‍टीरिया हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
– सलाद कुछ लोगों के लिए ऐलर्जी का कारण बन सकता है।
– छोटे बच्चों को खीरा और टमाटर का सलाद ज्यादा नहीं खिलाना चाहिए, सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
– गर्भवती महिलाओं के लिए कच्चा सलाद खाने की सलाह नहीं दी जाती है। यह उनके शरीर में सूजन का कारण बन सकता है।
– अधिक मात्रा में सलाद का सेवन आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।
-एजेंसियां

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