स्कूल की छुट्टियों में बच्‍चों को व्‍यस्‍त रखने के आसान तरीके

स्कूल की छुट्टियां जहां बच्चों के चेहरे पर मुस्कान ले आती हैं वहीं पैरंट्स को तनाव होने लगता है कि बच्चे दिन भर घर में उछलकूद करेंगे या बोर होंगे।
उफ्फ, कब खत्म होंगीं ये छुट्टियां, परेशान हो गई मैं तो। गर्मी की लंबी छुट्टियों के दौरान अक्सर मांएं गुस्से में ऐसा कुछ बोल ही देती हैं जबकि बच्चों के लिए छुट्टियों का मतलब होता है ढेर सारी मस्ती, मजा और पढ़ाई से दूरी।
मां इसलिए परेशान होती हैं क्योंकि वे अपने बच्चों को क्रिऐटिव तरीके से ऐक्टिव नहीं रख पातीं हैं।
ऐसे में उन्हें किस तरह बिजी रखा जाए आज हम आपको बता रहे उसके कुछ आसान टिप्स जिससे बच्चे व्‍यस्‍त भी रहेंगे और नई चीजें भी सीखेंगे।
इतिहास से कराएं रूबरू
बच्चों को इन छुट्टियों में ऐतिहासिक जगहों पर घुमाने ले जाएं। इसी बहाने उन्हें एटलस व मैप दिखाएं और उन्हें उस पर जगह खोजना सिखाएं। इस तरह वह अपने काम में व्यस्त रहेंगे और नई जगहों के बारे में भी जानेंगे। बच्चों को ऐक्टिविटी क्लास जॉइन करानी चाहिए ताकि वे कुछ नया सीखें।
छुट्टियों में खिलेगी बागवानी
बच्चों को गर्मी की छुट्टी में नानी-दादी के पास गांव जरूर ले जाएं ताकि वह वहां की संस्कृति को जानें। इसके अलावा उन्हें बागवानी जैसे काम भी सिखाएं। अलग-अलग पौधों और बीजों के बारे में बच्चों को बताएं। इससे उनकी जानकारी भी बढ़ेगी व घर की बालकनी व किचन गार्डन भी हरियाली से खिलेगा।
मैनेजमेंट सिखाने में बिताएं टाइम
बच्चों के साथ बैठकर दिनभर की ऐक्टिविटीज का चार्ट बनाएं और जिसमें खाने, खेलने, थोड़ा-बहुत पढ़ने और घूमने-फिरने के लिए टाइम शामिल हो। इस तरह मस्ती के साथ वह टाइम मैनेजमेंट भी सीख जाएंगे। पेंटिंग व क्रॉफ्ट सिखाएं।
मस्ती भरी नो फायर कुकिंग
बच्चों को नो फायर कुकिंग सिखाना भी उनके लिए रोमांचक हो सकता है| अलग-अलग शेप वाले मोल्ड से ब्रेड स्लाइस काटकर सैंडविच, फ्रूट पंच/चाट, कुकीज डेकोरेशन, ब्रेड केक वगैरह सिखाएं। इसके अलावा कहानी-कविता भी उनसे लिखवा सकते हैं। इससे उनकी क्रिऐटिविटी बढ़ेगी।
फीजिकल ऐक्टिविटीज़ भी जरूरी
बच्चों को ऐक्टिव बनाने के लिए उन्हें इस दौरान स्विमिंग, एरोबिक्स या डांस क्लास जॉइन कराएं। आज सभी न्यूक्लियर फैमिली में रहते हैं। ऐसे में उन्हें दादा-दादी के पास जरूर ले जाएं। इन छुट्टियों में बड़ों का सम्मान करना व अनुशासन सिखाएं।
वेस्ट से बेस्ट का फंडा
पुरानी बेकार पड़ी चीजों से बच्चों को क्राफ्ट बनाना सिखाएं जैसे पुराने जूतों को बटन और रिबन से सजाना, कोल्डड्रिंक की बोतल में पेड़ लगाना, आइसक्रीम स्टिक से शो पीसेज बनाना वगैरह। उन्हें थर्मकोल से कुछ क्रिएटिव करने दें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »