आंखों के नीचे Dark circles दूर करने के आसान उपाय

कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापना आ जाता है, इसे Periorbital dark circles या केवल Dark circles (आंखों का काला घेरा ) कहते हैं। यह समस्या लड़कियों में विशेष रूप से होती है। यह लक्षण कई कारणों से प्रकट हो सकते हैं। आंखों के आसपास की त्वचा काफी कोमल होती है, साथ ही काफी पतली भी होती है। शरीर के बाकि हिस्सों की त्वचा की तरह ही आंखों के आसपास की त्वचा भी काफी अहम होती है। आंखों के आसपास की त्वचा का ध्यान रखना इसलिए भी जरूरी है।

आंखों के आसपास की त्वचा की देखभाल इसलिए भी जरूरी है क्योंकि उस हिस्से की त्वचा की देखभाल ना करने से आंखों के नीचे काले घेरे और काले धब्बे दिखने लगते हैं। आपकी उम्र क्या है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप किसी भी उम्र में अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं। आंखों की आसपास की त्वचा बेहद नाजुक होती है जिसकी देखभाल करना भी बहुत अहम है। कई लोग इसके लिए मार्केट में मौजूद क्रीम लगाते हैं तो कुछ लोग घरेलू तरीके अपनाते हैं। हम आपको बताएंगे कि आप अपनी आंखों की आसपास की त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं और उसे कैसे स्वस्थ रख सकते हैं।

आंखों को रगड़ने से हो जाते हैं डार्क सर्कल्स 
कई लोगों की आदत होती है कि काम करते-करते बार-बार आंखों को रगड़ते हैं। आंखों को बार-बार रगड़ने से आसपास की त्वचा खराब होने लगती है जो कि आंखों के नीचे काले घेरे का भी कारण बनती है। इसलिए आप कोशिश करें कि आंखों को बार-बार ना रगड़े। अगर आप आंखों को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आंखों को धो कर किसी हल्के कपड़े से साफ कर लें।

धूप से बचें
अगर आप रोजाना धूप का सामना करते हैं तो ये भी आपकी आंखों की आसपास की त्वचा को खराब करने में अहम भूमिका निभाती है। इससे बचने के लिए आप सन्सक्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। धूप आपकी आपकी चेहरे की त्वचा के साथ-साथ आंखों के नीचे की त्वचा को भी खराब करती है। अगर आप सन्स क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते या फिर सन्सक्रीम इस्तेमाल नहीं करते तो आप इसके लिए चशमे पहन सकते हैं जो आपकी आंखों को प्रदूषण, धूप जैसी चीजों से बचाने का काम करता है।

नींद पूरी करें
कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी काम की जिम्मेदारियों को बढ़ता देख अपनी नींद को कम कर देता है। नींद आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने का काम करती है। इसके साथ ही नींद पूरी नहीं होने से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। अगर आप भी अधूरी नींद लेते हैं तो कोशिश करें कि आप अपनी नींद सही तरीके से पूरी करें और एक अच्छी नींद लें। जिससे की आप अपने आपको स्वस्थ रखने के साथ ही अपने आपको ताजा महसूस कर सकें।

टी-बैग से हटाएं डार्क सर्कल
अगर आपके चेहरे पर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप ठंडे टी-बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप टी-बैग को कुछ देर पानी में भिगो देंऔर उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लें। कुछ देर इसे रखने के बाद उसे हटा कर धो लें। रोजाना ऐसा करने पर आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे हटने लगेंगे।

संतरे के छिलके का पाउडर
अगर आप घरेलू तरीके से अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे को हटाना चाहते हैं तो इससे ज्यादा फायदेमंद तरीका कोई नहीं हो सकता। आप संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें और आंखों के नीचे वाली त्वचा पर लगा लें। ये आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे को हटाने में और आपकी त्वचा को सुधारने में काफी असरदार साबित हो सकता है।

  • Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *