दुती चंद और हरभजन को इस साल नहीं मिल पाएंगे अवार्ड

नई दिल्‍ली। स्टार स्प्रिंटर दुती चंद के नाम की इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए सिफारिश नहीं की गई है। प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का आवेदन भी खेल मंत्रालय ने खारिज कर दिया। इनके अलावा एशियन गेम्स चैंपियन धावक मनजीत सिंह भी इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट नहीं किए गए।
खेल मंत्रालय उन ऐथलीटों के नामों की लिस्ट बनाने में व्यस्त है जिनके नाम जल्द बनने वाली खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड समिति को भेजे जाएंगे। इसके बाद चुने हुए नामों को केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू को अंतिम निर्णय के लिए भेजा जाएगा।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पेसर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव के नामों की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड के लिए की है। इस साल खेल रत्न के लिए बीसीसीआई की ओर से कोई नाम नहीं भेजा गया है।
हरभजन के नाम की सिफारिश पंजाब सरकार की ओर से की गई थी लेकिन वह आवेदन मंत्रालय को 25 जून को प्राप्त हुआ जबकि डेडलाइन 30 अप्रैल थी। दुती के मामले में यह है कि एक खेल महासंघ केवल 3 नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेज सकता है। ऐथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने दुती और मनजीत के अलावा शॉटपुटर तेजिंदर पाल सिंह तूर, हेप्टैथलॉन ऐथलीट स्वप्ना बर्मन और ट्रिपल जंपर अरपिंदर सिंह के नाम भी भेजे हैं।
नाम भेजते समय एएफआई ने रैंकिंग ऑर्डर तय किया था, जिसमें मनजीत चौथे और दुती पांचवें नंबर पर थीं। दुती ने एशियाड में महिला 100 मीटर और 200 मीटर में सिल्वर मेडल जीते लेकिन वह कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले सकी थीं जिससे यहां असर पड़ा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *