कुंभ के दौरान प्रयागराज की ओर जाने पर नहीं लगेगा टोल टैक्‍स

लखनऊ। प्रयागराज में कुंभ के आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। कुंभ शुरू होने से लेकर खत्म होने तक प्रयागराज की ओर जाने वाली सड़कों को टोल फ्री कर दिया गया है। प्रयागराज के 50 किलोमीटर के दायरे में किसी भी वाहन से टोल नहीं लिया जाएगा चाहे वह कुंभ में शामिल होने जा रहे हों या नहीं।
अधिकारियों ने बताया कि प्रयागराज के पचास किलोमीटर दायरे में जो भी टोल हैं वहां पर 15 दिसंबर से लेकर 15 मार्च तक कोई भी टोल नहीं लिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला जहां कुंभ जाने वालों के लिए सुविधा देगा वहीं टोल पर कोई वाहन न रुकने से यातायात भी आसान होगा।
मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय ने बताया कि कुंभ में ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे इसलिए उन्हें सुविधा मुहैया कराए जाने की चल रही तैयारियां की उन्होंने समीक्षा की। उन्होंने बताया कि सभी मुख्य सड़कों पर हैंडपंप लगाए जा रहे हैं ताकि लोगों को पानी के लिए ज्यादा भटकना न पड़े। इसके अलावा पार्किंग की जगहों पर भी हैंडपंप लगाए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि कुंभ मेले की जगह पर 195 देशों के झंडे भी फहराए जाने का फैसला लिया गया है। निर्देश दिए गए हैं कि प्रयागराज के तीस किलोमीटर के दायरे पर डिजिटल साइनेज बोर्ड लगाए जाएं। ये बोर्ड प्रमुख भारतीय भाषाओं और विदेशी भाषाओं में होंगे।
सूत्रों की मानें प्रयागराज के पड़ोसी जिले वाराणसी में कुंभ के दौरान प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इन विदेशी मेहमानों को भी कुंभ मेले में ले जाया जाएगा। उन्हें कुंभ मेले में ले जाने के लिए पर्यटन विभाग ने चॉपर की व्यवस्था की है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »