अमर नाथ शिक्षण संस्थान में मना Durga Puja महोत्सव

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान में पांच दिवसीय मां Durga Puja महोत्सव पूरे जोश, उत्साह व भक्तिभाव के साथ मनाया जा रहा है । विद्यार्थी, शिक्षक, कर्मचारियों व अभिभावकों ने मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा के समक्ष हवन में आहुति देकर दिव्य चेतना के अवतरण की प्रार्थना की। Durga Puja केे अवसर पर मां दुर्गा की विशेष पूजन-अर्चन निरन्तर चल रहा हैं । मां दुर्गा पूजा महोत्सव में अमर नाथ विद्या आश्रम, ए.वी.ए. इण्टरनेशनल स्कूल, ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल, अमर नाथ गल्र्स डिग्री कॉलेज, अमर नाथ चिल्ड्रन अकादमी की शिक्षिकाओं व शिक्षकों ने मां की भव्य प्रतिमा के समक्ष भजन एवं देवीगीत प्रस्तुत किये । अमर नाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने मां दुर्गा पूजा महोत्सव के लिये सभी को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुये कहा कि मां के पूजन से जीवन का उद्धार होता है । मातृ शक्ति दुनियां की सबसे बड़ी शक्ति हैं । मां के पूजन से सर्वसिद्धि एवं भक्ति प्राप्त होती है तथा बुद्धि शुद्ध रहती है ।

अमर नाथ गर्ल्‍स डिग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी ने कहा कि बालकों में शिक्षा के साथ संस्कार देने के लिये इस तरह के कार्यक्रमों द्वारा अमर नाथ शिक्षण संस्थान सदैव तत्पर रहता है। उन्होंने बताया कि महर्षि श्रीअरविन्द द्वारा रचित दुर्गा स्रोत भारत में मां दुर्गा की शक्ति के आह्वान के लिये अद्भुत स्तुति है । इस स्रोत में मां दुर्गा से अभीप्सा की गई है कि हम आर्य संतान को ज्ञान से, शक्ति से, प्रेम से, विक्रम से, बल से, साहस से, शौर्य से सम्पन्न कर दें । वीर मार्गप्रदर्शनी को, अशुभहन्ती को, दुर्गतनाशिनी मां दुर्गा को आह्वान किया गया है कि वे पुनः भारत भूमि में उद्घाटित हों। उन्होंने बताया कि दुर्गा मां की प्रतिमा के समक्ष पंच दिवसीय विशेष पूजा सम्पन्न हुई तथा कार्यक्रम में भजन संध्या सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों भव्य आयोजन सम्पन्न हुये। विजयादशमी के दिन मां की प्रतिमा को यमुना में विसर्जित किया जायेगा।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने बताया कि विद्यालय में कार्यरत उड़ीसा के कर्मचारी प्रत्येक वर्ष इसी प्रकार भव्य Durga Puja का आयोजन करते हैं, जिसमें अमर नाथ शिक्षण संस्थान परिवार के विद्यार्थी, शिक्षक, अभिभावक तथा कर्मचारी सहित हर सदस्य पूर्ण श्रद्धा के साथ मां दुर्गा का पूजन-अर्चन करते है । इस अवसर पर अमर नाथ शिक्षण संस्थान के सभी शिक्षक शिक्षिकायें, विद्यार्थी एवं अभिभावक उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »