18 जुलाई से शुरू होने वाली DTU फाइनल परीक्षाएं रद्द

नई द‍िल्ली। DTU दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने 18 जुलाई से होने वाली अपनी अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (Delhi Technological University) ने 18 जुलाई से होने वाली अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय दिल्ली सरकार द्वारा COVID-19 स्थिति के कारण विश्वविद्यालयों के सभी सेमेस्टर और फाइनल परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले की घोषणा के मद्देनजर लिया है। इसके तहत यूनिवर्सिटी ने 2019-2020 के सभी प्रोगाम के सभी सेमेस्टर के फाइनल ईयर के एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं। इनमें पीएचडी प्रोगाम के फाइनल ईयर की परीक्षाएं भी शामिल हैं। यह कहा गया है कि सभी कार्यक्रमों के इंटरमीडिएट सेमेस्टर से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों के मूल्यांकन के लिए दिशा-निर्देशों को उचित समय पर डिटेल जारी की जाएगी। छात्र-छात्राएं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट का विजिट कर सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री ने राज्य में लगातार बढ़ी रही कोरोना संक्रमित मामलों की संख्य के चलते दिल्ली सरकार के अधीन आने वाली यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाओं को टाल दिया गया था। इसके साथ ही कहा था कि छात्र-छात्राओं को को विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी। वहीं अगर दिल्ली में कोविड-19 मामलों की बात करें तो अब तक डेढ़ लाख मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि दिल्ली में रिकवरी रेट भी बहुत तेजी से बढ़ रही है।

गौरतलब है कि मार्च में फैली महामारी कोरोना वायरस की महामारी के कारण सभी स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद चल रहे हैं। इसकी वजह से तमाम परीक्षाओं को भी टाल दिया गया है। इनमें बोर्ड परीक्षाएं भी शामिल हैं। यूपी, सीबीएसई, आईसीएससी सहित कई राज्यों की परीक्षाएं स्थगित हो गई थीं। इसके बाद इनमें ज्यादातर राज्यों ने बिना परीक्षाएं करवाए ही परिणाम जारी कर दिए गए थे। इसके तहत हाल ही में सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया है। वहीं सीबीएसई ने तो आज ही 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है।- एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *