सऊदी अरब की बड़ी तेल कंपनी Aramco पर ड्रोन हमले, आग लगी

रियाद। दुनिया की सबसे अमीर तेल कंपनियों में शुमार की जाने वाली सऊदी अरब Aramco के दो फैसिलिटी सेंटर्स में शनिवार को सुबह आग लग गई। सऊदी अरब के गृह मंत्री ने कहा कि Aramco के फैसिलिटी सेंटर्स पर हुए ड्रोन हमलों के चलते आग लगी थी। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘तड़के 4 बजे औद्योगिक सुरक्षा बलों की टीमों ने फायरिंग का जवाब दिया। अबकैक और खुराइस स्थित फैसिलिटी सेंटर्स पर ड्रोन अटैक हुआ था।’
दोनों ही मामलों में आग पर काबू पा लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि फिलहाल देश के पूर्वी हिस्से में हुए ड्रोन अटैक को लेकर जांच की जा रही है और यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि आखिर इन हमलों के पीछे कौन था।
बता दें कि पिछले महीने भी Aramco के नेचुरल गैस के फैसिलिटी सेंटर पर भी अटैक हुआ था। हालांकि इसमें किसी भी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था। इस अटैक की जिम्मेदारी यमन के हथियारबंद हूथी विद्रोही संगठन ने ली थी।
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में हूथी लड़ाकों ने क्रॉस-बॉर्डर मिसाइलों के जरिए सऊदी अरब के एयर बेस पर हमले भी किए हैं। हालांकि अब तक शनिवार तड़के हुए हमलों की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। गौरतलब है कि इस साल मई से ही खाड़ी क्षेत्र में तनाव की स्थिति है। यहां तक कि जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान पर हवाई हमले तक का ऐलान कर दिया था, लेकिन अंत में अपना फैसला पलट दिया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »