जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीना भी शरीर के लिए नुकसानदेह

ऐसे लोग जो वजन कम करने में लगे हैं, उनमें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी पी कर ही करते हैं। पर क्या आपको मालूम है कि जरूरत से भी ज्यादा नींबू पानी पीना भी शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।
हमारे शरीर को विटमिन सी केवल नींबू से ही नहीं बल्कि कई अन्य खाद्य पदार्थों से भी मिलता है जिसे हम रोजाना जाने अनजाने अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लंबे समय तक नींबू पानी के सेवन से कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
बीमारी दूर करने के लिए न पिएं
आयुर्वेदाचार्य डॉ. सरोज पांडेय कहते हैं, नींबू पानी को कभी भी किसी प्रकार की बीमारी को दूर करने के लिए नहीं पीना चाहिये। अगर आपको इसे पीने के बाद कोई साइड इफेक्ट महसूस हो तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।
दांतों का संवेदनशील होना
नींबू में साइट्रस ऐसिड होता है। अगर यह ऐसिड बहुत ज्यादा दांतों के संपर्क में आए तो यह संवेदनशील हो जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो उसे हमेशा स्ट्रॉ से पिएं, जिससे पानी दांतों को न छुए।
सीने में जलन
अगर आपको ऐसिडिटी की समस्या है तो नींबू का सेवन बंद कर दीजिये क्योंकि इसमें ऐसिड होता है। यह ऐसिडिक जूस आपके पेट पर असर डालता है और खट्टी डकार जैसी समस्या आने लगती है। वे लोग जिन्हें पेट का अल्सर है उन्हें नींबू से परेशानी पैदा हो सकती है और बीमारी जल्द ठीक नहीं होगी।
उल्टी और पेट खराब
कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हैं। पर पेट में ज्यादा ऐसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा खाने में मिला कर ही खाएं। अगर आपको नींबू पानी पीने के बाद उल्टी या पेट खराब होने जैसा लगे तो जान जाएं कि आपकी डायट में विटमिन सी ज्यादा हो रहा है और अब आपको इसे बंद करना होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »