सेहत के लिए नुकसानदेह है सोने से पहले कॉफी पीना

कुछ लोगों को लेटते ही नींद आ जाती है लेकिन कुछ लोगों को रोज रात को जल्दी सोने में परेशानी होती है। हालांकि कई रिसर्च में कहा जा चुका है कि रोजाना रात को 7-9 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इससे बहुत कम सोते हैं। कई उपाय ऐसे हैं जिनकी मदद से इस समस्या को कम किया जा सकता है।
सोने का समय तय करें
अगर आप वयस्क हैं तो रोजाना साढ़े 7 से साढ़े 8 घंटे के आसपास नींद लेने की जरूरत है। बच्चे (5 साल और उससे ऊपर) और किशोरों को साढ़े 8 से 11 घंटे, यानी इस उम्र में वयस्क से ज्यादा नींद लेने की जरूरत होती है।
कैफीन न लें
सोने से पहले रात को कैफीन से जुड़ी कोई भी चीज जैसे चाय-कॉफी का सेवन न करें। अगर आप रात को जल्दी सोने की कोशिश कर रहे हैं तो कैफीन वाले उत्पाद और निकोटीन से दूर रहें। उनका प्रभाव कई घंटों तक बना रहता है और अगर आप सोना भी चाहें तो भी इनकी वजह से आप सो नहीं पाते। इसके अलावा सोने से पहले शराब भी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इससे नींद तो आती है, लेकिन यह नींद अच्छी और गहरी नहीं होती।
ज्यादा खाना न खाएं
आपका रात का खाना सोने से 2-3 घंटे पहले ही पूरा हो जाना चाहिए। अगर आप सोने से कुछ देर पहले ही ज्यादा खाना खाते हैं तो आपको सोने में बेहद दिक्कत होगी और आप पूरी रात जगे रहेंगे।
सही वातावरण बनाएं
रात को सोने से पहले कुछ ऐसी चीजें करें, जिनसे आपको नींद आसानी से आ जाए। जैसे किताबें पढ़ें, नहाएं, मूड ठीक करने वाले गाने सुनें। इसके अलावा आपका बिस्तर, गद्दा आदि आरामदायक होना चाहिए जिससे रात में सोने में किसी भी तरह की तकलीफ महसूस न हो।
अगर थकान महसूस हो
अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि अब आपको सोने के लिए चले जाना चाहिए। जबरदस्ती देर तक जागते न रहें।
जल्दी सोने के लिए ये खाएं
चेरी, दूध, केला, बादाम, उबला अंडा, सलाद के पत्ते, हर्बल चाय आदि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से आपको जल्दी सोने और अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।
रात को जल्दी सोने के फायदे
– तनाव कम होता है
– सुबह ताजा महसूस करते हैं
– यादाश्त में भी सुधार आता है
– वजन कम करने में मदद मिलती है
– शुगर का जोखिम कम होता है
-एजेंसी

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