सीमित मात्रा में Beer का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद

आपने यह जो हेडिंग पढ़ी है वह बिल्कुल सही है क्योंकि हाल ही में हुई एक से ज्यादा स्टडीज पर नजर डालें तो नतीजा यही निकलता है कि अगर सीमित मात्रा में Beer का सेवन किया जाए यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। लेकिन सिर्फ तभी जब इसका सेवन मॉडरेट यानी सीमित और नियंत्रित मात्रा में किया जाए। यानी महिलाओं के लिए हर दिन सिर्फ 1 ड्रिंक और पुरुषों के लिए मैक्सिमम 2
दिल से जुड़ी बीमारियां होंगी कम
अमेरिकन जर्नल ऑफ द मेडिकल साइंसेज की स्टडी के नतीजे बताते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल के तौर पर Beer का सीमित मात्रा में सेवन किया जा सकता है। स्टडी में यह बात सामने आयी है कि Beer में वाइन की तुलना में प्रोटीन, विटमिन बी और ऐंटिऑक्सिडेंट्स ज्यादा होते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
साथ में हेल्दी डायट का करें सेवन
बियर आपकी सेहत के लिए अच्छी सिर्फ तभी साबित होगी जब आपकी बाकी की डायट हेल्दी और बैलेंस्ड हो और बियर पाइंट के साथ खरीदे गए पब या रेस्तरां के खाने पर ही आप पूरी तरह से निर्भर न रहें।
बियर में कई मिनरल्स के अंश
आपको जानकर हैरानी होगी कि बियर में कैल्शियम, आयरन, मैग्निशयम, फॉस्फॉरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और सेलेनियम जैसे कई मिनरल्स के ट्रेसेज यानी अंश पाए जाते हैं। इसके अलावा बियर में फ्लैवनॉयड्स और फिनॉलिक ऐसिड भी पाया जाता है जो बियर को उसका फ्लेवर, हेज और फुलनेस प्रदान करता है।
बियर पसंद नहीं तो वाइन हेल्दी ऑप्शन
अगर आपको बियर पसंद नहीं लेकिन फिर भी किसी ऐल्कॉहॉलिक ड्रिंक को पीना चाहते हैं तो वाइन एक हेल्दी ऑप्शन है लेकिन वाइन भी एक दिन में 1 या 2 गिलास से ज्यादा नहीं। बियर और वाइन दोनों ही दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तभी जब इनका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »