श्रीलंका दौरे पर शास्‍त्री की जगह द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के मुख्‍य कोच

नई दिल्‍ली। राहुल द्रविड़ के फैन्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। राहुल द्रविड़ ने अंडर 19 क्रिकेट टीम की कोचिंग कर भारतीय क्रिकेट के भविष्य को मजबूत किया है और अब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ जुलाई में भारतीय टीम के सीमित ओवरों के श्रीलंका दौरे पर मुख्य कोच होंगे।
द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख बनने के बाद भारत ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरा करना बंद कर दिया था। वह रवि शास्त्री की गैर मौजूदगी में दूसरे दर्जे की भारतीय टीम के कोच होंगे। राहुल द्रविड़ इस दौरे पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादेमी के कुछ सपोर्ट स्टाफ को भी साथ ले जा सकते हैं।
जुलाई में प्रस्तावित इस दौरे पर मुख्य कोच रवि शास्त्री समेत बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और गेंदबाजी कोच भरत अरुण की भी गैरमौजूदगी रहेगी क्योंकि तीनों टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में जुड़े रहेंगे।
बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘वह श्रीलंका दौरे पर टीम के साथ जायेंगे।’’
गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे भी सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे । भारतीय टीम श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी।
हाल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यह ऐलान किया था कि श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम 3 एकदिवसीय और 5 टी-20 मैचों के लिए एक युवा टीम का ऐलान होगा। इस टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और अन्य प्रमुख खिलाड़ी गैरमौजूद रहेंगे।
इस टीम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव के चयन की प्रबल संभावना बताई जा रही है।
भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं। हार्दिक पंड्या, शिखर धवन और श्रेयस अय्यर में से कोई कप्तान हो सकता है। देखना यह है कि अय्यर उस समय तक कंधे की चोट से उबर पाते हैं या नहीं।
राहुल द्रविड़ ने 164 टेस्ट में 36 शतक की मदद से 13288 रन जबकि 344 वनडे में 12 शतक की मदद से 10889 रन बनाए। एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले द्रविड़ बेहतरीन स्लिप क्षेत्ररक्षक भी थे। उन्होंने 2012 में खत्म हुए अपने टेस्ट करियर के दौरान विश्व रिकार्ड 210 कैच लपके। उनकी कोचिंग में भारतीय अंडर 19 टीम ने साल 2018 का विश्वकप भी जीता था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *