शिक्षकों के सम्मान से ही मिलती है सफलता- Dr. Vajpayee

Dr. Vajpayee ने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा की परम्परा अमरनाथ विद्या आश्रम में पिछले 57 वर्षों से निरन्तर निभाई जा रही

विद्यालय में शिक्षकों के आदर्श डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णनन को नमन

मथुरा। अमरनाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित अमर नाथ विद्या आश्रम विद्या आश्रम में पूर्व राष्ट्रपति तथा शिक्षकों के आदर्श डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में पूर्ण आदर-सम्मान के साथ मनाया गया। अमर नाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार Vajpayee ने विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी ।
अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने बच्चों का आह्वान करते हुये कहा कि माता-पिता एवं शिक्षकों के सम्मान से जीवन में मनचाही सफलता प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि भारत महान गुरू-शिष्य परम्पराओं का देश रहा है और यही संस्कारयुक्त परम्परा अमर नाथ विद्या आश्रम में पिछले 57 वर्षों से निरन्तर निभाई जा रही है। शिक्षकों का आह्वान करते हुये उन्होंने कहा कि वे बच्चों के विकास में पूर्णता के साथ सहयोग देकर राष्ट्र को उच्चतम ऊंचाइयों तक ले जाने हेतु सक्षम बनायें । उन्होंने सभी बच्चों को अनेकों उत्तम आशीर्वाद देते हुये शिक्षकों के महत्व के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक बताते हुये कहा कि यदि जीवन में सफलता अर्जित करना चाहते हैं तो माता-पिता व गुरूओं का आशीष अवश्य लें । उन्होंने छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गये कार्यक्रमों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत सभी को स्वच्छता की शपथ दिला कर स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत की ।
इस अवसर पर अमर नाथ शिक्षण संस्थान के सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों ने शुभकामना कार्ड तथा माल्यार्पण कर विद्यालय प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी, उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी तथा वरिष्ठ शिक्षकों का सम्मान तथा अभिनन्दन किया। कार्यक्रम में सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों ने डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के छाया चित्र के समक्ष पुष्पाजंलि अर्पित की। शिक्षकों ने भी प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य एवं वरिष्ठ शिक्षकों का माल्यार्पण एवं भेंट प्रदान कर अभिनन्दन किया ।
पूर्व में शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के जीवन परिचय को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया तथा वार्ता, गीत, श्लोक व दोहों के माध्यम से गुरू महिमा का प्रभावपूर्ण ढंग से गुणगान कर तथा आदर्श गुरूओं के प्रेरक प्रसंग सुना कर अपने शिक्षकों को नमन किया । कार्यक्रम में अमर नाथ शिक्षण संस्थान के सभी शिक्षकों ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सभी कार्यक्रमों की सराहना करते हुये उनके उज्ज्वल भविष्य के लिये ढेरों आशीष दिये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »