Dr. Parul Garg ने महिला दिवस पर महिला मरीज को दी मुस्कराहट

मथुरा। केडी मेडिकल, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की प्रोफेसर Dr. Parul Garg ने ‘अंतराष्ट्रीय महिला दिवस‘ पर मरीज सीमा के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। Dr. Parul Garg ने मरीज सीमा के बिना पेट चीरे ही गर्भाशय निकालकर ‘चैलेंजिंग ऑपरेशन‘ को सफलता पूर्वक अंजाम दिया है। उन्होंने पहले दो-दो सीजेरियन हो चुके मरीज सीमा के पेट में बिना चीरा लगाए ही वैजाइनल रुट से गर्भाशय को बाहर निकाल दिया है। इसे चिकित्सा विज्ञान में ‘वैजाइनल हिस्टेरेक्टमी‘ कहा जाता है। इसमें किसी महिला को दो या दो से अधिक ऑपरेशन होने के बाद वैजाइनल रुट से गर्भाशय निकालने में काफी चुनौतियां होती हैं जैसे कि पेशाब की थैली और आंत में गर्भाशय से जुडे होने से घाव हो जाने की काफी संभावना होती है। केडी हास्पीटल में डा. पारुल गर्ग ने ऐसे ही एक जटिल ऑपरेश्न को सफलता पूर्वक अंजाम दिया है। जो कि सब चिकित्सालयों में मरीज के परिजनों को ओपन सर्जरी से ही हो पाना संभव बताया गया था।

फरह निवासी प्रेम शंकर अग्रवाल ने बताया कि उनकी पत्नी सीमा को पिछले एक साल से पेट में भयंकर दर्द और अनियमित माहवारी की समस्या थी। उन्‍होंने आगरा के दो चिकित्सालयों में दिखाया तो चिकित्सक ने आपरेशन कराकर गर्भाशय निकलवाने की सलाह दी। इसी दौरान धौली प्याउ निवासी उनके एक रिश्तेदार ने केडी हास्पीटल में सीमा को दिखाने की सलाह दी। इस पर उन्होंने डा. पारुल गर्ग की ओपीडी में आकर परामर्श लिया। डा. गर्ग ने ओपन सर्जरी को मरीज के लिए नुकसान दायक मानते हुए वैजाइनल रुट से गर्भाशय निकलवाने की सलाह परिजनों को दी। परिजनों की सहमति से बीते दिनों डा. पारुल गर्ग, डा. लता शुक्ला, एनथिएटिस्ट डा. शोभा ने गर्भाशय को पेट में बिना चीरा-बिना टांके लगाये ही निकाल दिया। इससे अब सीमा को पेट दर्द और अनियमित माहवारी से मुक्ति मिल गई है। सीमा के पति प्रेम शंकर अग्रवाल ने लोगों से केडी हास्पीटल की सस्ती और बेहतरीन चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि केडी हास्पीटल में आगरा में बताये खर्चे के आठवें हिस्से में उनकी पत्नी सीमा इलाज हो गया है।

चिकित्सा विज्ञान से ‘अंतराष्ट्रीय महिला दिवस‘ पर की सेवा-डा. रामकिशोर अग्रवाल
आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने ‘अंतराष्ट्रीय महिला दिवस‘ पर ब्रजवासियों को बधाई देते हुए कहा कि मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल के प्रसव विभाग में चिकित्सक डा. पारुल गर्ग महिलाओं की सेवा आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की तकनीकों से कर रही हैं। केडी हास्पीटल मरीज की बेहतरीन सेवाएं न्यूनतम शुल्क पर प्रदान कर रहा है। हर रोज बडी संख्या में मरीज केडी हास्पीटल में आकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। ब्रजवासियों को इन चिकित्सकों और सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »