डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा ने कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताए

मथुरा। चीन के वुहान शहर में तेजी फैले कोरोना वायरस से बचाव को लेकर आर. के. एजुकेशन हब के शिक्षण संस्थान Rajiv Academy for Pharmacy के छात्र-छात्राओं ने एक जागरूकता रैली निकाली। इस अवसर पर संस्थान के डायरेक्टर डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि चूंकि कोरोना वायरस से निजात दिलाने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है लिहाजा सावधानी ही इसका सही उपचार है। आर. के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सक का दायित्व समाज को स्वस्थ रखना ही नहीं, समय-समय पर उसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना भी है। चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं की जागरूकता रैली को प्रशंसनीय कदम बताया।

डॉ. शर्मा का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों के अलग-अलग विचार हैं। कुछ लोग इसके लिए समुद्री खाद्य पदार्थों को जिम्मेदार मान रहे हैं तो कुछ रिपोर्ट्स जानवरों तथा कोबरा सांप को जिम्मेदार ठहरा रही हैं। कारण जो भी हो कोरोना वायरस से संक्रमित को सांस की बीमारी होती है और पीड़ित को ठंड लगती है, जो निमोनिया के लक्षण जैसी प्रतीत होती है। डॉ. शर्मा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि इस समय चीन समेत दुनिया के कई अन्य दूसरे देशों में भी कोरोना वायरस का असर दिखने लगा है। इस वायरस को लेकर सबसे बड़ा खतरा यह है कि यह वायरस इंसानों से इंसानों में फैलता है। माना जा रहा है कि चीन में यह वायरस चमगादड़ का सूप पीने से मनुष्यों में फैला है।  इस वायरस के लिए अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है लिहाजा हमें सावधानी के तौर पर संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

इस वायरस के संक्रमण से सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में खरास, बुखार, छींक आना, थकान महसूस होना, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन आदि के लक्षण दिखाई देते हैं। बहुत हद तक सम्भव है कि यह वायरस पशुओं से ही इंसानों तक पहुंचा हो। कोरोना का संक्रमण लाइलाज है लिहाजा इसके खतरे को कम करने के लिए जन सामान्य को कुछ एहतियात बरतने की जरूरत है। बेहतर होगा हम साबुन से अपने हाथ साफ रखें, छींकते वक्त नाक और मुंह ढंके, सर्दी या फ्लू से संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से बचें, पूरी तरह से पका हुआ मांस या जीवित जंगली या पालतू पशुओं से दूर रहें।

जागरूकता रैली में राजीव एकेडमी फार फार्मेसी के शिक्षकों हिमांशु चोपड़ा, मनीष कुमार शाक्य, तालेवर सिंह, नीतू सिंह, सुमन शाह, राहुल कुमार सिंह, नरेंद्र यादव, विभा कुमारी, रजत गर्ग, कार्तिक कौशिक, मोनिका सिंह, निधि अग्रवाल, नरेंद्र यादव, रजत गर्ग, मोहित अग्रवाल, सौरभ भारद्वाज, अजय शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, पंकज सिंह, बृजेश कुमार शर्मा, केतकी शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी आशीष चतुर्वेदी, कार्यालय प्रभारी ज्ञानेंद्र चतुर्वेदी सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *