डॉ. भीम राव अम्बेडकर University में हुआ स्वच्छता पखवाड़े का आगाज

आगरा। UGC के निर्देशानुसार डॉ. भीम राव अम्बेडकर University के कुलपति के मार्गदर्शन में शनिवार को डॉ. भीम राव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज में संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर आशा अग्रवाल के नेतृत्व में स्वच्छता पखवाड़ा अभियान मनाया गया। स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, पर्यावरण विजान, बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री आदि विभागों के शिक्षक-शिक्षिकाओं और विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में सफाई अभियान के साथ-साथ वृक्षारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर आशा अग्रवाल ने स्वच्छता और वृक्षारोपण का महत्व बताया। स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत करते हुए संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर आशा अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता के इस महान यज्ञ में समस्त देशवासिओं को शामिल होकर देश को स्वच्छ बनाने का काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हमारा देश स्वच्छ होगा तो हम बडे पैमाने पर देश को स्वस्थ्य रख पायेंगे क्योंकि स्वच्छता ही हमें तमाम बीमारियों से बचाती है।

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को स्वच्छता का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज में इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर किये जाते रहेंगे क्योंकि ऐसे कार्यक्रम आज की नितांत आवश्यकता हैं। स्वच्छता अभियान और वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रम समाय में जागरूकता पैदा करते हैं और समाज के प्रत्येक व्यक्ति को गन्दगी न करने के लिए प्रेरित करते हैं।

इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में डॉ. भूपेंद्र स्वरुप शर्मा, डॉ. रजनीश अग्निहोत्री, डॉ. पी.के. सिंह ने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ. मोनिका अस्थाना, डॉ. सुरभि महाजन, डॉ. उदिता तिवारी सहित काफी तादात में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।