Dr. Arun Kumar Vajpayee को मिला ‘शिक्षक श्री’ अवार्ड

मथुरा। नई दिल्ली में शिक्षक दिवस के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय संस्था इण्डो नेपाल समरसता आर्गनाइजेशन द्वारा अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य Dr. Arun Kumar Vajpayee को शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिये नेपाल के प्रथम उपराष्ट्रपति न्यायमूर्ति परमानन्द झा द्वारा अभिनन्दन पत्र, मेडल, नेपाल राष्ट्र की सम्माननीय टोपी तथा शाॅल पहना कर ‘‘शिक्षक श्री अवार्ड’’ से सम्मानित किया गया जिससे समूचे देश-प्रदेश एवं ब्रज क्षेत्र का गौरव एक बार फिर से बढ़ गया है ।

विदित है कि कुछ दिन पूर्व ही उत्तर प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा द्वारा Dr. Arun Kumar Vajpayee को ‘‘एक्सीलेन्सी इन एजुकेशन अवार्ड’’ सम्मान से सम्मानित किया गया था। द इण्डियन सोसायटी ऑफ इण्टरनेशल लाॅ कृष्णन मेनन भवन नई दिल्ली में भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय शिक्षक श्री मनोनयन के अंतर्गत आयोजित ‘‘इण्डो-नेपाल सांस्कृतिक सम्मेलन’’ एवं ‘‘शिक्षक श्री अवार्ड’’ के विशेष आयोजन में अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी को देश-विदेश में शिक्षा के बौद्धिक स्तर को उठाने एवं राष्ट्र निर्माण में अनुकरणीय योगदान देने के लिये विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड ‘‘शिक्षक श्री’’ से सम्मानित किया गया है ।

समारोह में उपस्थित मुख्य अतिथि नेपाल के प्रथम उपराष्ट्रपति न्यायमूर्ति परमानन्द झा ने विद्यालय की प्रशंसा करते हुये कहा कि देश की प्रमुख शिक्षण संस्था अमर नाथ विद्या आश्रम में अध्ययन किये हुये विद्यार्थी जिस प्रकार से देश-विदेश में कीर्ति पताका फहरा रहे है, वह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि भारत को फिर से विश्वगुरू के पद पर आसीन करने लिये इसी प्रकार की शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में नेपाल के पशुपति क्षेत्र विकास कोष के राज्यमंत्री एवं सचिव डा. प्रदीप डकाल ने कहा कि समारोह का उद्देश्य भारत को पुनः जगतगुरू के पद पर आसीन करना है तथा भारत नेपाल की वैदिक कालीन संस्कृति का विकास करना है । इस अवसर पर श्रीश्री 1008 कालीदास जी महाराज, अलीगढ़ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो0 शब्बीर अहमद, इण्टरनेशनल कोर्डिनेटर महावीर प्रसाद टोरडी, सचिव कुलदीप प्रसाद शर्मा, भारत व नेपाल सरकार के मंत्री, पदाधिकारी एवं शिक्षा से क्षेत्र जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता नेपाल की सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश न्यायमूर्ति गिरीश चन्द लाल ने की ।

अमर नाथ शिक्षण संस्थान के सहायक निदेशक ए.एस. वाजपेयी ‘देशभक्त’, चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी,  अमर नाथ  गर्ल्स ड‍िग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी  ने सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के साथ प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुये कहा कि यह सम्मान विद्यालय की उच्च परम्पराओं का सम्मान है, उन्हें गर्व है कि डा. अरूण कुमार वाजपेयी अमर नाथ विद्या आश्रम के ही पूर्व विद्यार्थी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *