कलाकार Doris Salikido ने बनाई अद्भुत आर्ट गैलरी

Doris Salikido ने कोलंबिया गृहयुद्ध के हथियारों से बनी टाइल्स से तैयार की है ये आर्ट गैलरी

बगोटा। कलाकार Doris Salikido ने कोलंबियाई गृहयुद्ध में इस्तेमाल किए गए हथियारों को गलाकर बने टाइल्स से अब राजधानी में इमारत बन रहीं हैं। परिवर्तन की इस बयार का श्रेय आर्टिस्ट डोरिस सैलकीडो (Artist Doris Salikido) को जाता है।

Doris Salikido prepared Art gallery with tiles made of weapons used in Colombia Civil War
Doris Salikido prepared Art gallery with tiles made of weapons used in Colombia Civil War

कोलंबिया के क्रांतिकारी सैन्य बल (फार्क) ने पिछले साल करीब 37 टन राइफल, पिस्टल और ग्रेनेड को खत्म किया था। डोरिस ने इन्हें गलाया और इन्हें टाइल का रूप दे दिया। इन टाइल्स को राजधानी बगोटा में राष्ट्रपति भवन से कुछ दूरी पर एक नई आर्ट गैलरी की फर्श पर लगाया गया है। फ्रैगमेंट्स नाम की इस आर्टगैलरी का शुभारंभ सोमवार को हुआ।

विध्वंसक से विकास का रास्ता
डोरिस कहती हैं कि इतनी मात्रा में खत्म किए गए हथियारों की सूचना से उन्हें ख्याल आया कि विध्वंस करने वाले, लोगों को बेपनाह दर्द देने वाले इन हथियारों का विकास के लिए, सबको सुखद एहसास देने के लिए क्या इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। यहीं से इस पूरी योजना को साकार रूप मिला और भारी मात्रा में हथियार को गलाने से तैयार हुए पदार्थ को सांचे में ढाल कर टाइल का रूप दिया गया।

युद्ध की भयावता को दिखाई गई आर्ट गैलरी
आर्ट गैलरी में युद्ध की भयावता को दिखाया गया जाएगा। इसमें युद्ध की त्रासदी के चित्र होंगे, पीड़ितों के दुख बयां करते आर्टवर्क और युद्ध के परिणामों का लेखा जोखा होगा। साथ ही एक अपील होगी कि भविष्य में ऐसा कुछ न हो जो मानवता के खिलाफ हो। यहां प्रति वर्ष दो प्रर्शनी लगेंगी। कोलंबिया के राष्ट्रपति इव ए डेग ने इस आर्ट गैलेरी का उद्घाटन किया।

लोगों को कत्ल करने के लिए जन्म नहीं लिया
डोरिस कहती हैं कि आर्ट गैलरी के निर्माण में युद्ध के हथियारों से तैयार टाइल्स लगे हैं। इन पर ही युद्ध की त्रासदी दिखाई जाएगी। यह गैलरी इस बात को प्रमाणित करेगी कि हमारा जन्म किसी को कत्ल करने के लिए नहीं हुआ है। हम किसी भी मुद्दे को बातचीत से भी हल कर सकते हैं। इस परियोजना में कोलंबिया की सेना ने भी मदद की। सेना के पास ही ऐसी भट्ठियां थीं जहां इतने अधिक तापमान में हथियारों को गलाया जा सकता था।

क्यूबा-न्यूयॉर्क में भी स्मारक बनेगा
हथियारों से तैयार की गईं टाइल्स से क्यूबा में भी स्मारक बनाया जाएगा। यह इमारतें उस जगह पर बनाई जाएंगी जहां पर शांति के प्रस्तावों पर चर्चा हुई और उसे हासिल किया गया। इसके अलावा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय के बाहर भी इन टाइल्स की मदद से स्मारक बनाया जाएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »