अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू Tips

नई दिल्ली। चेहरे पर उग आए अनचाहे बाल युवतियों के चेहरे की सुंदरता को धूमिल कर देते हैं। कुछ युवतियां वैक्सिंग से इन बालों से कुछ समय के लिए निजात पा लेती हैं।

अब हाथ और पांव के बाल तो वैक्सिंग से दूर हो जाते हैं परंतु कुछ युवतियों के चेहरे, पीठ, ठोड़ी एवं नाक के ऊपर अनचाहे बालों की समस्या होती है, जिनसे निजात पाना सच में बेहद मुश्किल काम होता है। बहुत-सी युवतियां इनसे छुटकारा पाने के लिए लेजर ट्रीटमैंट का सहारा लेती हैं परंतु आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

 

हल्दी और बेसन का पैक
एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच दही डाल कर अच्छी तरह से मिला कर पैक बना लें। अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यदि आप इसे शरीर के दूसरे अंगों में भी लगाना चाहती हैं तो उसके अनुसार पैक की चीजों की मात्रा बढ़ा लें। इस पैक से अच्छी तरह से मालिश करें और सूखने के बाद पानी से धो लें।

प्यूमिक स्टोन
प्यूमिक स्टोन से अवांछित बाल कुछ हद तक दूर होते हैं। इससे रगड़ने पर बालों का आना कुछ हद तक तो कम हो जाता है परंतु पूरी तरह से बंद नहीं होता।

चीनी और नींबू का पैक
चीनी में ताजा नींबू का रस डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर बालों के उगने की दिशा में लगाएं। अब उसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और रगड़ कर उतार दें। फिर पानी से धो लें, इस पैक का सप्ताह में एक बार इस्तेमाल अवश्य करें।

नींबू और शहद का पैक
एक कटोरी में नींबू का जूस लें और उसमें शहद मिला कर दोनों का अच्छी तरह से मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण में रूई डुबो कर अवांछित बालों वाली जगह पर लगाएं। उसके बाद बालों के उगने की दिशा में धीरे-धीरे रगड़ें तथा पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार इसे इस्तेमाल करें।

ये Tips अपना कर आप भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Health Desk : Legend News