डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता शर्ली अब्राहम ऑस्कर ज्यूरी के लिए चयनि‍त

नई द‍िल्ली। डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर शर्ली अब्राहम इस साल ऑस्कर ज्यूरी के लिए चयनित हुई हैं। वे डॉक्यूमेंट्रीज सेगमेंट की फिल्मों की सिलेक्शन ज्यूरी में रहेंगी। इसके अलावा जामिया मिल्लिया इस्लामिया के तीन पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस'(एएमपीएएस) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।
जामिया एजेके मास कम्युनिकेशन के ग्रेजुएट, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता निष्ठा जैन, शर्ली अब्राहम और अमित महादेसिया को जगह दी गई।

शर्ली अब्राहम और अमित महादेसिया ने 2006 में जामिया एमसीआरसी से स्नातक किया था। ये दोनों कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रशंसित परियोजनाओं का हिस्सा रहे हैं। ‘सिनेमा ट्रैवलर्स’ नामक इनकी पहली फीचर-लेंग्थ डॉक्यूमेंट्री का प्रीमियर कान्स फिल्म फेस्टिवल में एक आधिकारिक चयन के रूप में हुआ और उसे स्टैंडिग ओवेशन मिला। फिल्म ने कान्स, टोरंटो और न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल में जगह पाने का दुलर्भ सम्मान भी पाया। भारत में भी प्रेसिडेंट्स गोल्ड मेडल सहित इसने 19 पुरस्कार जीते हैं।

सिलेक्शन ज्यूरी में शाम‍िल क‍िए जाने पर शर्ली बताती हैं कि 1 जुलाई की रात 3 बजे मेरी एक जर्नलिस्ट फ्रेंड ने मुझे ऑस्कर ज्यूरी की लिस्ट फॉरवर्ड की, जिसमें मेरा नाम था। साथ में, उसने बधाई संदेश लिखा था। मुझे लगा, लॉकडाउन में सबके पास समय अधिक है, दोस्त ने मेरे साथ कोई मजाक किया है। सच्चाई का अहसास तब हुआ जब सचमुच मुझे ऑस्कर से फोन आया और उन्होंनें मुझसे मेरी स्वीकृति के बारे में पूछा।

मैंने कभी भी कोई फॉर्म नहीं भरा, ना ही रजिस्ट्रेशन किया। असल में, पुराने ज्यूरी मेम्बर्स हर साल आने वाले साल के लिए ज्यूरी चुनते हैं। मुझे तो यह भी अंदाजा नहीं है कि आखिर इतने बड़े अवॉर्ड फंक्शन में बतौर ज्यूरी मेरा नाम वहां नॉमिनेट और सिलेक्ट किसने किया होगा।

द सिनेमा ट्रैवलर्स, सर्चिंग फॉर सरस्वती, द आर ऑफ लिंचिंग फिल्मों के लिए सम्मानित हो चुकीं शर्ली बताती हैं, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ते ही सभी ने यही सलाह दी कि, अगर बड़ा फिल्म मेकर बनना है तो बड़े बैनर्स के साथ काम करना चाहिए। मेरे लिए फिल्म मेकिंग हमेशा मेरे अंदर से आई है और इसीलिए मैंने इन्डिपेंडेंट्ली ही काम किया है। यह काफी मुश्किल था लेकिन, अब यकीन हो गया कि मेहनत का परिणाम मीठा ही होता है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *