KD हॉस्पिटल में फटी आंतों की सफल सर्जरी

मथुरा। KD मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ शल्‍य चिकित्सक डॉ. LP वर्मा और जनरल एण्ड लेप्रोस्क्रोपी सर्जन डॉ. प्रियंका तिवारी ने दुर्घटना में बुरी तरह से घायल रांची (झारखण्ड) निवासी मुकुल यादव (45) पुत्र रामेश्वर यादव की फटी आंतों की सफल सर्जरी कर उसे नई जिन्दगी प्रदान की है। अब मुकुल पूरी तरह से स्वस्थ है। मुकुल के परिजनों ने सफल ऑपरेशन के लिए KD हॉस्पिटल के डॉक्टरों का आभार माना है।
ज्ञातव्य है कि दो दिसम्बर को सड़क दुर्घटना में ट्रक ड्राइवर मुकुल यादव बुरी तरह से जख्मी हो गया। उसे मरणासन्न स्थिति में ढाबे में काम करने वाले कुछ लोग के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर लेकर आए। विशेषज्ञ शल्य चिकित्सक डॉ. LP वर्मा और जनरल एण्ड लेप्रोस्क्रोपी सर्जन डॉ. प्रियंका तिवारी ने लहूलुहान मुकेश की कुछ जांचें कराईं जिनसे पता चला कि उसके पेट में गम्भीर जख्म होने के साथ उसकी आंतें छह-सात जगह से फट चुकी हैं तथा काफी खून निकल चुका है।

चूंकि मुकुल के साथ कोई परिजन नहीं था लिहाजा KD हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने सेवाभाव का परिचय देते हुए उसके ऑपरेशन का निर्णय लिया।

कोई ढाई घण्टे के अथक प्रयासों के बाद डॉक्टरों की टीम ने मुकुल की फटी आंतों की सफल सर्जरी कर उसे नई जिन्दगी प्रदान की। इस ऑपरेशन में डॉ. LP वर्मा और जनरल एण्ड लेप्रोस्क्रोपी सर्जन डॉ. प्रियंका तिवारी का सहयोग डॉ. गिरिराज शर्मा, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. स्वाति ने भी दिया। अब मुकुल पूरी तरह से स्वस्थ है तथा भोजन भी कर रहा है।
विशेषज्ञ शल्य चिकित्सक डॉ. LP वर्मा का कहना है कि दुर्घटना में घायल मुकुल यादव को जब के.डी. हॉस्पिटल लाया गया था उस समय पेट में गम्भीर चोट और आंतें फटी होने से स्थिति काफी गम्भीर थी। उन्होंने बताया कि KD हॉस्पिटल में शल्य चिकित्सा की आधुनिकतम सुविधाएं 24 घण्टे उपलब्ध होने के चलते मुकेश का ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया जा सका।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल तथा कालेज के प्राचार्य डॉ. रामकुमार अशोका ने मुकेश की सफल सर्जरी के लिए डॉक्टर्स की टीम को बधाई दी है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि KD हॉस्पिटल आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाओं के चलते अब ब्रज ही नहीं अन्य राज्यों के मरीजों के लिए भी वरदान साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *